हिमाचल में ढाई माह की बच्ची H3N2 इन्फलुएंजा से संक्रमित, कांगड़ा में अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा में ढाई माह की बच्ची में एच3एन2 इन्फलुएंजा (H3n2 Influenza Virus)  का पहला मामला सामने आया है। में एच3एन2 इन्फलुएंजा का मामला सामने आने के बाद जिला स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है।
 | 
हिमाचल प्रदेश में H3N2 इन्फ्लुएंजा (H3N2 Influenza In Himachal) को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इस संबंध में सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (Chief Medical Officers) को केंद्र सरकार से भेजे दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अभियान निदेशक हेमराज बैरवा ने इसकी पुष्टि की है।

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा में ढाई माह की बच्ची में एच3एन2 इन्फलुएंजा (H3n2 Influenza Virus)  का पहला मामला सामने आया है। में एच3एन2 इन्फलुएंजा का मामला सामने आने के बाद जिला स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। शनिवार को मेडिकल कॉलेज टांडा में जांच के दौरान परागपुर की एक ढाई माह की बच्ची में एच3एन2 इन्फलुएंजा संक्रमण की पुष्टि हुई है। 

जिले में इस संक्रमण का पहला मामला आने के बाद जिला स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों से लेकर पीएचसी और सीएचसी स्तर पर संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को H3n2 Influenza Virus से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही कांगड़ा जिले के अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड भी तैयार कर दिए गए हैं। 


अमर उजाला की रिपोर्ट के मुताबिक मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डॉ. सुशील शर्मा ने ढाई माह की बच्ची में एच3एन2 संक्रमण (H3n2 Influenza Virus) की पुष्टि की है। एच3एन2 इन्फलुएंजा वायरस से संक्रमित मरीजों में शुरुआत में सर्दी, जुकाम, बुखार, गले में खरास, सूखी खांसी, थकान, नाक से पानी आना आम बात है। वहीं, कुछ मामलों में उल्टी, दस्त और तेज बुखार जैसे लक्षण भी देखे जा रहे हैं।


पांच से सात दिन में स्वतः ठीक होता है संक्रमण

H3n2 Influenza Virus पांच से सात दिन में अपने आप ठीक हो जाता है, लेकिन यदि आप लंबे समय से इस भयावह वायरस से संक्रमित रहते हैं तो ये आपके फेफड़ों को संक्रमित कर सकता है। संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें तथा भीड़भाड़ वाले स्थान पर जाने से बचें। मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। आंख और नाक को बार-बार छूने से बचें।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।