पंजाब सरकार के फैसले से प्रदेश के सवा लाख कर्मचारियों (Employees) को मिलेगा लाखों रूपये का एरियर

सूबे के सवा लाख कर्मचारियों (Employees) की दीवाली हैप्पी ( Diwali Happy) कर गए पंजाब के फैसले , अब 15 प्रतिशत वेतन बढ़ाने ( Salary) पर भी मिलेगा 5 साल का एरियर
 | 
.

हमीरपुर।  वेतन आयोग के सुधारों ने प्रदेश के कर्मचारियों Employees की दीवाली को हैप्पी दिवाली ( Happy Diwali) बना दिया है । दीवाली ( Diwali) पर आखिर पंजाब सरकार (Punjab Govt) ने अपने कर्मचारियों (Employees) की अधिकांश मांगें पूरी कर दी हैं। जिसके चलते पंजाब की तर्ज़ पर हिमाचल में मिलने वाले वेतन आयोग का लाखों रूपये का एरियर नियमित कर्मचारियों (Employees) को मिलने जा रहा है। प्रदेश के एक लाख से अधिक नियमित कर्मचारियों (Employees) को वेतन (Salary) आयोग में अब 15 प्रतिशत वेतन (Salary) बढ़ाने के विकल्प में भी वह एरियर मिलेगा जो कि 2.25 या 2.59 गुणांक विकल्प चयन पर  मिलना था।

पंजाब सरकार ( Punjab Govt) ने पिछले माह जारी अधिसूचना में 15 प्रतिशत वेतन (Salary) बढ़ौतरी का विकल्प चुनने वाले कर्मचारियों (Employees) का एरियर शून्य कर दिया था जिसका खासा विरोध हुआ था । वेतन (Salary) आयोग के एरियर भुगतान किश्तों में होगा और 2.25 या 2.59 के विकल्प का एरियर यथावत ही रखा गया है । दीवाली (Diwali) पर सूबे के कर्मचारियों (Employees) के लिए भी ये बहुत बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि पंजाब वेतन (Salary) आयोग की रिपोर्ट को यथावत हिमाचल (Himachal) भी लागू करने हेतु प्रतिबद्ध है और ऐसे में 15 प्रतिशत वेतन बढ़ौत्तरी का विकल्प चुनने वाले कर्मचारियों (Employees) का लाखों रूपये का एरियर बच गया जिसे गत माह शून्य घोषित कर दिया गया था ।

अब 2.25, 2.59 फाइकर या 15 प्रतिशत वेतन बढ़ाने के तीनों विकल्पों में एरियर मिलेगा । हिमाचल (Himachal) ने भी अगर ये प्रावधान यथावत लागू किया तो पिछली अधिसूचना में कंगाल किए जा रहे कर्मचारी फिर से मालामाल होंगे । पंजाब सरकार (Punjab Govt) से इस बारे सुधार हेतु अपील टीजीटी कला (TGT Arts) संघ ने की थी और पंजाब मुख्यमंत्री कार्यालय (Punjab CM Office) ने ये मांग-पत्र पंजाब सरकार मुख्य सचिव को भेजा था ।

संघ के प्रदेश महासचिव विजय हीर ( Vijay Heer) ने बताया कि वर्ष 2016 के बाद कर्मचारियों (Employees) को 15 प्रतिशत वेतन बढ़ाने का कोई विकल्प नहीं दिया गया था लेकिन अब वह विकल्प भी देने हेतु सहमति बन गई है और पेंशनर्स को 2.59 फैक्टर से वेतन आयोग लाभ देने बारे कार्यवाही की गई है । इससे भी प्रदेश के करीब 25 हज़ार कर्मचारी लाभान्वित होंगे । इसके अलावा पंजाब सरकार ने डीए (DA) भी 11 प्रतिशत दे दिया है और पंजाब के इस निर्णय के बाद हिमाचल (Hiamchal)  में भी डीए (DA) नए वेतन आयोग हेतु 28 प्रतिशत करना पड़ेगा ।

यह भी पढ़ेंः-   त्योहारी सीजन में COWID नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करें

प्रदेश सरकार ने 6 प्रतिशत डीए दिया था जबकि 5 फीसदी डीए अभी देना बाकी है । इस समय कर्मचारियों (Employees) को 159 प्रतिशत डीए मिल रहा जबकि 164 प्रतिशत डीए (DA) देय है । जनवरी , 2016 से डीए 113 से बढ़ाकर 119 प्रतिशत करने की सहमति बनी मगर अधिसूचना नहीं हुई है जबकि मृत्यु या सेवानिवृत्ति उपरांत देय ग्रेच्युटी 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख होगी । ऐसे में जेसीसी की मीटिंग में अगर वेतन ( Salary) आयोग के लाभ घोषित हुए तो 69 माह से वेतन (Salary) आयोग के लाभ का इंतज़ार कर रहे कर्मचारी और पेंशनर्स मालामाल होंगे ।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।