Chamba News : चम्बा-चुवाड़ी सुरंग का जल्द शुरू होगा निर्माण, 1500 करोड़ होंगे खर्च

हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि चम्बा-चुवाड़ी सुरंग का निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। सात किलो प्रस्तावित चम्बा-चुवाड़ी सुरंग के निर्माण पर संभावित 1500 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
 | 
 जिला चम्बा के लोगों की चिर लंबित मांग अब धरातल पर उतरनी दिखने लगी है। चम्बा-चुवाड़ी सुरंग का निर्माण कार्य जल्द शुरू होने जा रहा है। इस सुरंग के निर्माण पर लगभग 1500 करोड़ रुपये खर्च होंगे। हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि चम्बा-चुवाड़ी सुरंग का निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। सात किलो प्रस्तावित चम्बा-चुवाड़ी सुरंग के निर्माण पर संभावित 1500 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

सिहुंता। जिला चम्बा के लोगों की चिर लंबित मांग अब धरातल पर उतरती दिखने लगी है। चम्बा-चुवाड़ी सुरंग का निर्माण कार्य जल्द शुरू होने जा रहा है। इस सुरंग के निर्माण पर लगभग 1500 करोड़ रुपये खर्च होंगे। हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि चम्बा-चुवाड़ी सुरंग का निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। सात किलो प्रस्तावित चम्बा-चुवाड़ी सुरंग के निर्माण पर संभावित 1500 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

यह भी पढ़ेंः-वन विभाग चम्बा की टीम से उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किए छह लकड़ी तस्कर

बता दें कि वर्ष 2016 में तत्कालीन केंद्रीय भूतल मंत्री नितिन गडकरी ने चम्बा-चुवाड़ी सुरंग के निर्माण के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी थी। मगर लगभग आठ वर्षों तक सुरंग निर्माण को लेकर कोई भी प्रयास नहीं किए गए। ऐसे में चम्बा विधानसभा क्षेत्र समेत भरमौर और चुराह विधानसभा क्षेत्र के लोगों को बाहरी जिलों का रुख करने के लिए अतिरिक्त सफर तय करना पड़ता है। जिले के विभिन्न संगठनों सहित प्रबुद्धजन चम्बा के मंगला से चुवाड़ी के लिए सुरंग निर्माण की मांग कर रहे थे। 

यह भी पढ़ेंः-चम्बा की सूही जातर को मिला जिला स्तरीय मेले का दर्जा, जानें क्या है मेले का इतिहास

इसके अलावा विधायक विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि भटियात क्षेत्र में नेशनल बटरफ्लाई पार्क भी स्थापित होगा। वह शुक्रवार को राजकीय महाविद्यालय सिहुंता के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह  में मुख्य अतिथि भाग लेते हुए बोल रहे थे। पठानिया ने भटियात विधानसभा क्षेत्र को आदर्श बनाने की अपने प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि सिहुंता कॉलेज के भवन निर्माण को लेकर बजट का प्रावधान कर दिया गया है. वन अनुमति मामले की प्रक्रिया पूर्ण होते ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। भवन निर्माण कार्यों पर 12 करोड़  रुपए व्यय होंगे।

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल में सियासी खेला जारी, कांग्रेस के छह बागियों सहित तीन निर्दलीय विधायक पहुंचे उत्तराखंड

 
उन्होंने राजकीय महाविद्यालय सिहुन्ता में जल्द विज्ञान संकाय शुरू करने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने  लोगों को भरोसा देते हुए कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिहुंता तथा समोट को स्तरोउन्नत कर इनकी  क्षमता को 25 तथा 50 बिस्तरों  तक बढ़ाया जाएगा। विकास कार्यों का जिक्र करते हुए  कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि ग्रामीण मल निकासी (सीवरेज) योजना के तहत विधानसभा क्षेत्र के सभी प्रमुख  क्षेत्र को शामिल किया गया है। इनमें सिहुंता भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः-देश की महिलाओं को सशक्त बना रही लखपति दीदी योजना : प्रधानमंत्री 


लोगों को लंबे सफर से मिलेगा छुटकारा

जिला मुख्यालय से होकर बाहरी जिलों का रुख करने के लिए लोगों को 120 से लेकर 180 किलोमीटर का लंबा सफर तय करना पड़ता है। ऐसे में मंगला से चुवाड़ी के लिए प्रस्तावित सुरंग का निर्माण हो जाने से जिले की पौने छह लाख की आबादी को लाभ मिलेगा। सुरंग निर्माण होने से लोग कुछ ही मिनटों में भटियात की सीमा में प्रवेश कर जाएंगे। यहां से आगे लोगों के लिए पठानकोट, कांगड़ा, टांडा, शिमला और चंडीगढ़ का सफर सुगम हो जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया के ऐलान के बाद सुरंग निर्माण को लेकर लोगों में फिर से आस जगी है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।