HPTU Hamirpur : नकल के मामले में तीन परीक्षार्थी दोष मुक्त करार

46 विद्यार्थियों के संबंधित विषय के पेपर रद्द किए गए हैं, लेकिन वह जुलाई माह में होने वाले परीक्षाओं में भाग ले सकते हैं। पांच विद्यार्थियों के न केवल पेपर रद्द किए, बल्कि जुलाई माह में होने वाली परीक्षाओं से भी बाहर कर दिया है।
 | 
एचपीटीयू हमीरपुर

हमीरपुर ।   हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने परीक्षाओं के दौरान नकल के मामलों में फंसे 54 में से तीन परीक्षार्थियों को दोष मुक्त करार दिया है। अब बी-फार्मेसी के इन परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का नए सिरे से मूल्यांकन होगा। परीक्षा अनुशासन कमेटी ने यह फैसला लिया है। कमेटी ने परीक्षार्थियों का पक्ष सुनते हुए यह माना कि विवि की परीक्षाओं में उड़नदस्तों (फ्लाइंग स्कवायड) की ओर से नकल के गलत केस बनाए गए थे।



यह तीन विद्यार्थी कांगड़ा जिले के फार्मेसी महाविद्यालय के हैं।  इधर,  पकड़े गए 51 अन्य परीक्षार्थियों के खिलाफ परीक्षा अनुशासन कमेटी ने सख्त कार्रवाई की है। इनमें पांच अन्य विद्यार्थियों के न केवल पेपर रद्द किए, बल्कि जुलाई माह में होने वाली परीक्षाओं से भी बाहर कर दिया है। अब यह पांचों विद्यार्थी जुलाई माह में परीक्षा नहीं दे सकेंगे। 46 विद्यार्थियों के संबंधित विषय के पेपर रद्द किए गए हैं, लेकिन वह जुलाई माह में होने वाले परीक्षाओं में भाग ले सकते हैं।


 

तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने इसी वर्ष फरवरी और मार्च माह में बीटेक, बी-फार्मेसी, एमबीए, एमसीए, बीएचएमटी समेत अन्य स्नातकोत्तर परीक्षाएं करवाई थी। परीक्षाओं में पूरी पारदर्शिता बनाए रखने के लिए उड़नदस्तों का गठन किया गया था। इस दौरान नकल के करीब 54 मामले सामने आए थे। विद्यार्थियों को अपना पक्ष रखने के लिए तकनीकी विवि की परीक्षा अनुशासन कमेटी ने 26 और 27 मई को विवि में कमेटी के समक्ष तलब किया था।

यह भी पढ़ेंः-   Hamirpur : स्वास्थ्य अनुबंध समिति कर्मचारी संघ ने सौंपा ज्ञापन


उधर, तकनीकी विवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजेंद्र गुलेरिया ने कहा कि परीक्षा के दौरान नकल के 54 मामले सामने आए थे। जिनके यूएमसी केस बनाकर 26 और 27 मई को परीक्षा अनुशासन कमेटी के पास भेजा था। कमेटी ने तीन विद्यार्थियों को राहत दी है। पांच विद्यार्थियों का एक सेमेस्टर रद्द और 46 अन्य विद्यार्थियों का संबंधित विषय का पेपर रद्द किया गया है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।