HP BOSE अब इस आधार पर लेगा छात्रों की परीक्षाएं, आ गए मॉडल प्रश्न पत्र

वर्ष में दो बार पेपर करवाने को लेकर हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सिलेबस भी जारी कर दिया है। इसके तहत फर्स्‍ट टर्म में कुल सिलेबस का 50 फीसद से पेपर आएगा, जबकि अन्य सिलेबस का सेकेंड टर्म में पेपर होगा।

 | 
HP BOSE

धर्मशाला। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत हिमाचल प्रदेश में साल के दो बार परीक्षाएं आयोजित करेगा। इन्हीं परीक्षाओं के आधार पर परिणाम घोषित किए जाएंगे। वर्ष में दो बार पेपर करवाने को लेकर हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सिलेबस भी जारी कर दिया है। इसके तहत फर्स्‍ट टर्म में कुल सिलेबस का 50 फीसद से पेपर आएगा, जबकि अन्य सिलेबस का सेकेंड टर्म में पेपर होगा। पहले टर्म के 50 फीसदी सिलेबस से कोई भी प्रश्न सेकेंड टर्म में नहीं आएंगे।

उधर, शिक्षा बोर्ड ने नवंबर माह में होने वाली फर्स्‍ट टर्म परीक्षा से पूर्व छात्रों के लिए मॉडल प्रश्न पत्र तैयार कर लिए हैं। सभी विषयों के मॉडल प्रश्न पत्रों को हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर अपडेट कर दिया है। इसका उद्देश्य छात्रों को पेपर के पैटर्न के बारे में जानकारी मुहैया करवाना है। हालांकि अभी 9वीं से 12वीं कक्षा तक के प्रश्न पत्र ही बोर्ड की ओर से तैयार करवाए गए हैं। मॉडल प्रश्नपत्र को हर विषय के दो अध्यापकों ने दो-दो दिन के समय में सेट किया है। 


जिन शिक्षकों की ओर से प्रश्नपत्र बनाने की जिम्मेदारी दी गई थी, उन्होंने मॉडल प्रश्न पत्र तैयार कर बोर्ड को भेज दिया है। इसके बाद बोर्ड ने उन्हें अपनी आधिकारिक वेबसाइट में अपलोड कर दिया है। यह प्रश्न पत्र पाठ्यक्रम में की गई 30 फीसद कटौती के हिसाब से ही बनाए गए हैं। अब प्रदेश में छात्र बोर्ड की वेबसाइट पर मॉडल प्रश्नपत्र डाउनलोड करके फर्स्‍ट टर्म परीक्षा का प्रारूप देखकर अपनी तैयारियां कर सकते हैं।

मॉडल प्रश्न पत्र देखने के लिए यहां क्लिक करें।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें।