Himachal Election और पीएम मोदी के गद्दी ड्रेस Collection का चम्बा-कांगड़ा कनेक्शन

हिमाचल के होने जा रहे विधानसभा चुनाव के बीच मोदी का चोला पहनकर बाबा केदारनाथ के धाम जाना अपने आप में सबका ध्यान आकर्षित किया है। 
 | 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की शुक्रवार को एक फोटो खूब वायरल हुई। फोटो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गद्दी समुदाय के विशेष परिधान यानी चोला पहने नजर आए। जनजातीय समुदाय में पुरुष वर्ग द्वारा विशेष आयोजनों पर इसे पहना जाता है। हिमाचल के होने जा रहे विधानसभा चुनाव के बीच मोदी का चोला पहनकर बाबा केदारनाथ के धाम जाना अपने आप में सबका ध्यान आकर्षित किया है।

चम्बा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की शुक्रवार को एक फोटो खूब वायरल हुई। फोटो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गद्दी समुदाय के विशेष परिधान यानी चोला पहने नजर आए। जनजातीय समुदाय में पुरुष वर्ग द्वारा विशेष आयोजनों पर इसे पहना जाता है। हिमाचल के होने जा रहे विधानसभा चुनाव के बीच मोदी का चोला पहनकर बाबा केदारनाथ के धाम जाना अपने आप में सबका ध्यान आकर्षित किया है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को केदारनाथ धाम पहुंचने पर एक खास पोशाक में पूजा अर्चना की है। जो पोशाक पीएम मोदी ने पहनी है वह हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिला और कांगड़ा जिला में रहने वाले और जॉनसार बावर का पारंपरिक परिधान है, जिसे चोला डोरा कहा जाता है। इस हस्तनिर्मित परिधान को हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले की महिलाओं ने पीएम मोदी के लिए बनाया था और उन्हें गिफ्ट की थी।

13 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चम्बा दौरे पर थे। इस दौरान चुराह क्षेत्र की गद्दी समुदाय की महिलाओं द्वारा तैयार किया गया ये विशेष चोला और गलबंद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तो दिया था। पीएम ने उस वक्त महिलाओं से वादा किया था कि जब वे ठंडे इलाके में जाएंगे इस ड्रैस को जरूर पहनेंगे। शुक्रवार को पीएम मोदी ने खास अवसर पर इस ड्रैस को पहना है। जब हिमाचल में विधानसभा चुनाव होना है। ऐसे में पीएम का इस ड्रैस का आज के दिन पहनना चुनावी रणनीति का एक हिस्सा भी माना जा रहा है।
 


पीएम का केदारनाथ से संदेश देना खास

हिमाचल में इस बार भाजपा मिथक तोड़कर दोबारा सरकार बनाने के लिए लगातार कोशिश में जुटी है। ऐसे में प्रधानमंत्री का केदारनाथ से ये संदेश देना खास माना जा रहा है। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव एक ही चरण में 12 नवंबर को मतदान होगा, जबकि 68 सीटों पर एक साथ मतदान के बाद 8 दिसंबर को रिजल्ट घोषित होगा।

चोला-गलबंद और टोपी में मोदी का अंदाज खास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्वार को छठी बार बाबा केदारनाथ के द्वार पहुंचे थे। इस दौरान उन्हें ऊन के कपड़े से बना चोरा पहना। महिलाओं की ओर से उन्हें गलबंद भी दिया गया था, जिससे उन्होंने डोरे के स्थान पर कमर पर बांधा, हालांकि उसे गले में डाला जाता है और डोरा कमर पर बांधा जाता है।  इसके अलावा कुल्लवी टोपी में पीएम मोदी का अंदाज भी खास रहा। इससे पहले भी तीन बार पीएम मोदी जब केदारनाथ आए थे उनका पहनावा काफी चर्चा में रहा था।


2019 में पीएम का पहनावा आकर्षण का केंद्र

साल 2019 में जब पीएम मोदी केदारनाथ पहुंचे थे, तब भी पीएम का पहनावा आकर्षण का केंद्र रहा था। तब वे हिमाचली टोपी, लद्दाखी गौंछा पहने कमर पर लाल साफा बांधे थे और हाथ में छड़ी लिए थे। जानकारों की मानें तो 2019 में जब पहुंचे थे तो बुद्ध पूर्णिमा होने पर प्रधानमंत्री मोदी ने खास पोशाक धारण की। जो कि उत्तराखंड के जौनसार बावर के विशेषज्ञ दर्जी रण सिंह ने तैयार की थी। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।