Agniveer Bharti 2024 : अग्निवीर भर्ती में बड़ा बदलाव, अब अभ्यर्थी का एडॉप्टिबिलिटी टेस्ट भी होगा

Indian Army Agniveer Bharti 2024 : सेना अग्निवीर बहाली की प्रक्रिया में एक और संशोधन किया गया है। कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा के बाद टाइपिंग टेस्ट और अब एडॉप्टिबिलिटी टेस्ट भी  लागू किया गया है।

 | 
सेना अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में एक और बड़ा और अहम संशोधन किया गया है। कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) के बाद टाइपिंग टेस्ट (Typing Test) और अब अनुकूलन क्षमता कौशल (adaptability Test) टेस्ट भी लागू कर दिया गया है। यह ऑनलाइन लिखित परीक्षा (Online Written Exam) के साथ ही होगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को 10 प्वाइंट दिए जाएंगे। इसे लेकर सेना भर्ती बोर्ड की ओर से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। 

चम्बा। सेना अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में एक और बड़ा और अहम संशोधन किया गया है। कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) के बाद टाइपिंग टेस्ट (Typing Test) और अब अनुकूलन क्षमता कौशल (adaptability Test) टेस्ट भी लागू कर दिया गया है। यह ऑनलाइन लिखित परीक्षा (Online Written Exam) के साथ ही होगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को प्वाइंट दिए जाएंगे। इसे लेकर सेना भर्ती बोर्ड की ओर से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। 

सेना भर्ती बोर्ड की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि एडॉप्टिबिलिटी टेस्ट (adaptability Test) के दौरान अभ्यर्थी अपने पास स्मार्टफोन रख सकते हैं। बाकी परीक्षा के दौरान स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक गजेट प्रतिबंधित हैं। सेना के एक अधिकारी ने बताया कि एडॉप्टिबिलिटी टेस्ट (Indian Army Agniveer Bharti 2024 ) में सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, दूसरे राज्यों की कला संस्कृति, रहन-सहन और परंपरा के संबंध में अभ्यर्थियों के ज्ञान का परीक्षण होगा। 


एडॉप्टिबिलिटी टेस्ट (Indian Army Agniveer Bharti 2024) व्यक्ति को सफल बनाने, आगे बढ़ने, बेहतर निर्णय लेने, लचीला बनाने, समस्याओं को अच्छी तरह हल करने और दूसरों के साथ बेहतर ढंग से तालमेल बैठाने में मदद जैसी चीजों की जांच करता है। एडॉप्टिबिलिटी टेस्ट व्यक्ति की अनुकूल होने की क्षमता को दर्शाता है। इसके जरिए व्यक्ति की नई परिस्थितियों, परिवर्तनों और चुनौतियों के साथ समायोजन की क्षमता परखी जाती है। 

अग्निवीर भर्ती में अभ्यर्थी का टाइपिंग टेस्ट भी होगा

सेना भर्ती कार्यालय, पालमपुर के भर्ती निदेशक कर्नल मनिष शर्मा (सेना मेडल) ने बताया कि भर्ती के लिए इस बार कछ नए नियम लागू किये गये हैं। अग्निवीर लिपिक व स्टोर कीपर तकनीकी के जगह अग्निवीर कार्यालय सहायक एसकेटी की कैटेगरी में भर्ती होगी । अग्निवीर ऑफिस असिस्टेंट एसकेटी के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए टाइपिंग टेस्ट ऑनलाइन सीईई के दौरान किया जाएगा, जिसमें परीक्षण के दौरान अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट (30 Word Per Menuts) वांछनीय है। केवल वे उम्मीदवार जो टाइपिंग टेस्ट उत्तीर्ण करेंगे वे भर्ती प्रक्रिया के चरण- II के लिए बुलाए जाने के पात्र होंगे। 

दो चरणो में आयोजित होगी अग्निवीर भर्ती

इंडियन आर्मी अग्निवीर भर्ती 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 13 फरवरी से शुरू हो गई है। इच्छुक युवा www.joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 22 मार्च 2024 तय की गई है। अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया दो चरणों में आयोजित की जाएगी। प्रथम चरण मे ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा (Online CEE ) एवं दूसरे चरण में शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (PFT), शारीरिक माप परीक्षण (PMT) और चिकित्सा परीक्षण की जाएगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।