Sombhadra Trade Fair शुरू, लोकल उत्पादों को मिला बाजार

उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने बुधवार को जिला ग्रामीण विकास अभिकरण ऊना के माध्यम से एमसी पार्क में सोमभद्रा व्यापार मेले (Sombhadra Trade Fair) का शुभारंभ किया।

 | 
उपायुक्त ऊना राघव शर्मा (DC Raghav Sharma) ने बुधवार को जिला ग्रामीण विकास अभिकरण (District Rural Development Agency) ऊना के माध्यम से एमसी पार्क में सोमभद्रा व्यापार मेले (Sombhadra Trade Fair) का शुभारंभ किया।

ऊना। उपायुक्त ऊना राघव शर्मा (DC Raghav Sharma) ने बुधवार को जिला ग्रामीण विकास अभिकरण (District Rural Development Agency) ऊना के माध्यम से एमसी पार्क में सोमभद्रा व्यापार मेले (Sombhadra Trade Fair) का शुभारंभ किया। 5 नवंबर तक चलने वाले इस मेले में ग्रामीण स्वयं सहायता समूहों (self help groups) द्वारा बनाए गए उत्पाद सोमभद्रा ब्रांड (Sombhadra Brand) के नाम से विक्रय किए जाएंगे। जिला ग्रामीण विकास अभिकरण ऊना के माध्यम से जिला ऊना में विभिन्न स्वयं सहायता समूहों (self help groups) के तैयार उत्पादों को सोमभद्रा ब्रांड नाम पहले ही मिल गया है।


उपायुक्त (DC Raghav Sharma) ने कहा कि त्यौहारी सीजन के मध्यनजर इस व्यापार मेले में तेल, सेवइयां, बड़ियां, सिरका, शहद, पापड़, मसाले, चटनी, जैम, आचार और हल्दी के साथ-साथ नारियल की बर्फी (coconut barfi) व लड्डू, पपीता तथा घिये की बर्फी आदि स्थानीय स्तर के स्वयं सहायता समूहों (self help groups) की महिलाओं द्वारा तैयार उत्पाद शामिल है। इसके अतिरिक्त बांस के उत्पादों को भी विक्रय हेतू रखा गया है। इसमें दीवाली के दीये, फैंसी लाईट, फोटो फ्रेम (Photo frame), टोकरियां, पेन स्टैंड, मोबाईल स्टैंड, बूफर आदि शामिल हैं। 


DC Raghav Sharma ने बताया कि सोमभद्रा ब्रांड (Sombhadra Brand) के उत्पादों को विपणन के लिए बड़े पैमाने पर बाजार उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत इन उत्पादों की सूची एचपीएसआरएलएम (HPSRLM) के हिमईरा प्लेटफॉर्म (Himira Platform) के माध्यम से अमेजोन व फ्लिपकार्ट (Amazon and Flipkart) को भी प्रेषित की गई है। परिणामस्वरूप शीघ्र ही सोमभद्रा ब्रांड (Sombhadra Brand) के उत्पाद अमेजोन व फ्लिपकार्ट पर ऑनलाईन भी उपलब्ध हो सकेंगे।


उन्होंने कहा कि बांस से तैयार किए गए उत्पादों को बौल में डीआरडीए के माध्यम खोले गए शक्ति केंद्र में भी रखा जाएगा तथा जिला के सभी विकास खंडों में एक-एक विक्रय केन्द्र स्थापित कर स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को बिक्रय करने की व्यवस्था की जा रही है। इस अवसर पर पीओ डीआरडीए संजीव ठाकुर, बीडीओ रमनबीर चैहान सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।