वीरेंद्र कंवर ने मुबारिकपुर में वाओ मार्ट का किया शुभारंभ

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज बुधवार को मुबारिकपुर में 40 लाख रुपये से निर्मित वाओ मार्ट (WOW MART) का शुभारंभ किया।
 | 
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज बुधवार को मुबारिकपुर में 40 लाख रुपये से निर्मित वाओ मार्ट (WOW MART) का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि महिलाओं को सशक्त एवं स्वाबलंबी बनाना प्रदेश सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 27 हजार महिला स्वयं सहायता समूह (Self Helf Groups) कार्य कर रहे हैं, जो विभिन्न प्रकार के उत्पाद बनाने से जुड़े हैं। जिला ऊना में स्वयं सहायता समूहों (Self Helf Grouprs Product) के उत्पादों को सोमभद्रा ब्रांड (Sombhadra Brand) का नाम दिया गया है।

ऊना। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज बुधवार को मुबारिकपुर में 40 लाख रुपये से निर्मित वाओ मार्ट (WOW MART) का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि महिलाओं को सशक्त एवं स्वाबलंबी बनाना प्रदेश सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 27 हजार महिला स्वयं सहायता समूह (Self Helf Groups) कार्य कर रहे हैं, जो विभिन्न प्रकार के उत्पाद बनाने से जुड़े हैं। जिला ऊना में स्वयं सहायता समूहों (Self Helf Grouprs Product) के उत्पादों को सोमभद्रा ब्रांड (Sombhadra Brand) का नाम दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल में सामान्य वर्ग आयोग को लेकर घमासान, शिमला में पत्थराव

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि यह वाओ मार्ट (WOW MART) ग्रामीण विकास विभाग ने नाबार्ड (NABARD) के साथ मिलकर तैयार किया है। उन्होंने कहा कि वाओ मार्ट एक उपयुक्त स्थान पर खोला गया है, जहां स्वयं सहायता समूहों के तैयार किए उत्पादों की बिक्री अधिक होगी, क्योंकि इस रास्ते से हजारों श्रद्धालु माता चिंतपूर्णी के दर्शनार्थ जाते हैं। इससे स्वयं सहायता समूहों के तैयार उत्पादों को बेचने में काफी आसानी रहेगी और उन्हें आर्थिक लाभ होगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं के उत्पादों को बेचने के लिए राज्य में हिमईरा के माध्यम से 100 से अधिक दुकानें भी खोली गई हैं।

इसके अतिरिक्त वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जिला व राज्य स्तर पर स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को सेल करने के लिए साप्ताहिक मेलों का आयोजन भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की आर्थिकी सुदृढ़ करने में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का काफी बड़ा योगदान रहेगा। कंवर ने कहा कि बैंबू इंडिया के सहयोग से जिला ऊना के बसाल में एक बड़ा प्लांट लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण परिवेश में महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण रहती है। उन्होंने कहा कि अब विभिन्न स्वयं सहायता समूहों के तैयार किए गए उत्पाद ऐमेजॉन वेबसाइट पर दुनिया भर के लोग क्रय करेंगे।

यह भी पढ़ेंः-बड़सर में महिला ने कुएं में छलांग लगा कर ली खुदकुशी

इस मौके पर वाओ मार्ट के लिए विधायक राजेश ठाकुर ने अपनी ऐच्छिक निधि से कौशल विकास केंद्र में पतल बनाने वाली मशीन लगाने के लिए 75 हजार रुपए देने की घोषणा भी की। इस अवसर पर गगरेट के विधायक राजेश ठाकुर, चिंतपूर्णी विधायक बलवीर चैधरी, डीसी राघव शर्मा, एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा, एसडीएम अंब मनेश यादव सहित अन्य विभागों के अधिकारी व विभिन्न स्वयं सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित रहीं

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।