ऊना जिले में 677 लोगों में पाए गए टीबी के लक्षण, सर्वे में हुआ खुलासा

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ऊना डॉ. मंजू बहल ने बताया कि क्षय रोग सर्वेक्षण के तहत से 677 लोगों में क्षय रोग संबंधी लक्षण पाए गए हैं।  और जांच के उपरांत 5 क्षय रोग के मामले पाए गए।
 | 
जिला ऊना के 677 लोगों में टीबी यानी क्षय रोग (Tuberculosis) के लक्षण मिले हैं, जबकि पांच लोग इससे (Tuberculosis) पीड़ित पाए गए हैं। क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम (Tuberculosis Eradication Program) के अंतर्गत जिला ऊना में किए सर्वेक्षण में यह खुलासा हुआ है। क्षय रोग प्रसार व घटना दर की जांच के लिए सर्वेक्षण में पांच टीमों ने घर-घर जाकर 12,387 लोगों का क्षय रोग सर्वेक्षण किया था। 

ऊना। जिला ऊना के 677 लोगों में टीबी यानी क्षय रोग (Tuberculosis) के लक्षण मिले हैं, जबकि पांच लोग इससे (Tuberculosis) पीड़ित पाए गए हैं। क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम (Tuberculosis Elimination Program) के अंतर्गत जिला ऊना में किए सर्वेक्षण में यह खुलासा हुआ है। क्षय रोग प्रसार व घटना दर की जांच के लिए सर्वेक्षण में पांच टीमों ने घर-घर जाकर 12,387 लोगों का क्षय रोग सर्वेक्षण किया था। 

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल में सामान्य वर्ग आयोग को लेकर घमासान, शिमला में पत्थराव


मुख्य चिकित्सा अधिकारी ऊना (CMO Una) डॉ. मंजू बहल ने बताया कि क्षय रोग सर्वेक्षण के तहत से 677 लोगों में क्षय रोग संबंधी लक्षण पाए गए हैं।  और जांच के उपरांत 5 क्षय रोग के मामले पाए गए। डॉ. मंजू बहल ने बताया कि जिला ऊना में राष्ट्र स्तरीय क्षय रोग प्रसार व घटना दर की जांच सर्वेक्षण 2022 (NIRT) नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ रिसर्च, ट्यूबरक्लोसिस, डब्ल्यूएचओ व एनआई द्वारा करवाया गया है।

यह भी पढ़ेंः-वीरेंद्र कंवर ने मुबारिकपुर में वाओ मार्ट का किया शुभारंभ

उन्होंने कहा कि इसकी शुरुआत जिला में 20 फरवरी को स्वास्थ्य खंड हरोली के ललड़ी, संतोषगढ़, स्वास्थ्य खंड थानाकलां के अंतर्गत धतोल, स्वास्थ्य खंड अम्ब के अंतर्गत धर्मशाला महंतां व खंड गगरेट के अभयपुर से की गई थी। उन्होंने बताया कि यह सर्वेक्षण 13 मार्च तक चलेगा। इस सर्वेक्षण के माध्यम से ही राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर क्षय रोग की वस्तुस्थिति का आंकलन सरकार द्वारा समय-समय पर किया जाता है। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।