हिमाचल के शिक्षकों को विदेश भेजेंगे सीएम सुक्खू, 20 हजार लड़कियों को देंगे स्कूटी

सीएम सुक्खू ने कहा कि हिमाचल की 20,000 मेधावी लड़कियों को सरकार की ओर से ई-स्कूटी खरीदने के लिए 25,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। प्रदेश के शिक्षकों को एक्सपोजर और ट्रेनिंग के लिए सरकार विदेश भेजेगी। 

 | 
सीएम सुक्खू ने राज्य की लड़कियों के लिए एक बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल की 20,000 मेधावी लड़कियों को सरकार की ओर से ई-स्कूटी खरीदने के लिए 25,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं, सुक्खू ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के शिक्षकों को एक्सपोजर और ट्रेनिंग के लिए आने वाले समय में विदेश भेजेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार लाने के दृष्टिगत अध्यापकों की क्षमता निर्माण के लिए विदेशों में पुनश्चर्या भ्रमण कार्यक्रमों का आयोजन करवाएगी।

शिमला। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने शनिवार को शिक्षा से जुड़े कई ऐलान किए। सीएम सुक्खू ने राज्य के टीचरों को ट्रेनिंग के लिए विदेश भेजने की बात की। साथ ही सीएम सुक्खू ने सूबे की छात्राओं को स्कूटी देने का भी ऐलान किया। संजौली कॉलेज में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए कई प्रयास कर रही है।

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल में ढाई माह की बच्ची H3N2 इन्फलुएंजा से संक्रमित, कांगड़ा में अलर्ट जारी 

सीएम सुक्खू ने डिग्री कॉलेज संजौली के पुरस्कार वितरण समारोह में कहा कि राज्य में जल्द ही नए तकनीकी पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे। हमारा उद्देश्य है कि युवाओं को सरकारी और निजी क्षेत्रों में रोजगार के बेहतर अवसर मिल सकें। प्रदेश के कॉलेजों में डिजिटल लाइब्रेरी खोली जाएगी। साथ ही सरकार कई तरह के नए कोर्स की शुरुआत भी करेगी। इसके लिए सुक्खू ने 5 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है।

 

यह भी पढ़ेंः-DEled Result: हिमाचल में डीएलएड पार्ट-1 और पार्ट-2 परीक्षा का परिणाम घोषित


सीएम सुक्खू ने राज्य की लड़कियों के लिए एक बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल की 20,000 मेधावी लड़कियों को सरकार की ओर से ई-स्कूटी खरीदने के लिए 25,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं, सुक्खू ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के शिक्षकों को एक्सपोजर और ट्रेनिंग के लिए आने वाले समय में विदेश भेजेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार लाने के दृष्टिगत अध्यापकों की क्षमता निर्माण के लिए विदेशों (himachal teacher abroad news) में पुनश्चर्या भ्रमण कार्यक्रमों का आयोजन करवाएगी।

यह भी पढ़ेंः-इंतजार खत्म, इस दिन हिमाचल की 10 लाख महिलाओं को मिलेंगे मासिक 1500 रुपये


मालूम हो कि कई राज्य सरकारें शिक्षकों को ट्रेनिंग के लिए विदेश भेजती रही हैं। बीते दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल टीचर्स ट्रेनिंग को लेकर सुर्खियों में थे। दिल्ली सरकार ट्रेनिंग के लिए टीचर्स और प्रिंसिपल को कई बार विदेश भेज चुकी है। ऐसे में सीएम सुक्खू ने भी अब टीचरों को ट्रेनिंग के लिए विदेश भेजने का फैसला किया है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।