Himachal News: इंतजार खत्म, जून से हिमाचल की 10 लाख महिलाओं को मिलेंगे मासिक 1500 रुपये

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री धनीराम शांडिल ने कहा कि 10,53,021 महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपये दिए जाएंगे। जून के पहले सप्ताह तक लाभार्थियों को पैसा दिया जाएगा।  
 | 
हिमाचल प्रदेश सचिवालय में शनिवार को नारी सम्मान योजना को लेकर कैबिनेट उप समिति की बैठक हुई। बैठक के बाद सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री धनीराम शांडिल ने प्रेस वार्ता की। उन्होंने बताया के प्रदेश के सभी विकास खंड कार्यालयों से डाटा एकत्रित किया गया और पात्र महिलाओं की पहचान की गई। नारी सम्मान योजना के तहत प्रदेश की 10,53,021 महिलाओं को प्रति माह 1500 रुपये दिए जाएंगे।  nari samman yojana , nari samman yojana himachal pradesh,  shimla news latest , himachal news, 1500 rupee to women in himachal, cm sukhvinder singh sukhu, rs 1500 for women in himachal

शिमला। हिमाचल प्रदेश सचिवालय में शनिवार को नारी सम्मान योजना को लेकर कैबिनेट उप समिति की बैठक हुई। बैठक के बाद सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री धनीराम शांडिल ने प्रेस वार्ता की। उन्होंने बताया के प्रदेश के सभी विकास खंड कार्यालयों से डाटा एकत्रित किया गया और पात्र महिलाओं की पहचान की गई। नारी सम्मान योजना के तहत प्रदेश की 10,53,021 महिलाओं को प्रति माह 1500 रुपये दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः-Nari Samman Yojana Himachal : महिलाओं को मासिक 1500 रुपये देने से पड़ेगा सालाना 1,895 करोड़ का बोझ

इससे प्रदेश सरकार पर 1,895 करोड़ रुपये का वित्तीय बोझ पड़ेगा। नारी सम्मान योजना का एजेंडा पहले कैबिनेट में लाया जाएगा और उसके बाद बजट सत्र में इसे पास किया जाएगा। धनीराम शांडिल ने कहा कि 31 मार्च से पहले बजट पेश कर दिया जाएगा। अप्रैल में आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। आवेदन प्राप्त करने और उनकी जांच करने में करीब 45 दिन का समय लगेगा।

यह भी पढ़ेंः-Hydrogen Trains : 2023 के अंत तक शिमला-कालका रूट पर दौड़ेगी पहली हाइड्रोजन ट्रेन


जून के पहले सप्ताह तक लाभार्थियों को पैसा दिया जाएगा। यह राशि चरणबद्ध तरीके से दी जाएगी। बीपीएल परिवार में यदि कोई महिला और दो बेटियां हैं तो ऐसे मामले चिन्हित किए जांएगे। इस पर भी जल्द फैसला लिया जाएगा। धनीराम शांडिल ने कहा कि जिन्हें पहले से ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन मिल रही है उसकी राशि न्यूनतम 1500 की जाएगी। 

 

यह भी पढ़ेंः-Holi Bridge Accident : क्षमता से अधिक भार वाले दो मालवाहक वाहनों के गुजरने से टूटा चौली पुल, एक की मौत

बता दें कि कैबिनेट मंत्री चंद्र कुमार, धनी राम शांडिल, अनिरुद्ध सिंह और जगत नेगी के साथ एक सब-कमेटी का गठन किया गया था। जिसे 30 दिनों में 1500 रुपये प्रति माह देने का रोड मैप तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई थी। वहीं, एक लाख नौकरियों की संभावना तलाशने के लिए भी कमेटी गठित की गई है। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।