हिमाचल से 57 दिन बाद हटी आचार संहिता, विकास कार्य पकड़ेंगे रफ्तार

नई भर्तियों के लिए परीक्षा परिणाम भी जल्द होंगे घोषित।  हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग और हिमाचल लोक सेवा आयोग द्वारा करीब 2 हजार से ज्यादा पदों पर परीक्षाएं ली गई थीं। आचार संहिता हटने के बाद अब विभागों में रिक्त पदों पर भर्तियां भी जल्द हो सकेंगी।  
 | 

शिमला ।  हिमाचल में विधानसभा चुनाव के चलते लगी आचार संहिता आज 57 दिन बाद हट गई है। केंद्रीय चुनाव आयोग ने हिमाचल से आदर्श आचार संहिता के हटाने की आधिकारिक घोषणा कर दी है। कोड ऑफ कंडक्ट के हटते ही हिमाचल में अब विकास कार्य तेजी से रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है। आचार संहिता के चलते सबसे ज्यादा पीडब्लूडी और जल शक्ति विभाग का कार्य प्रभावित हुआ है। इसमें नई और पुरानी सड़कों के मरम्मत कार्य करने और नई सड़कों को बनाने सहित ऐसे कोई भी इन्फ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट के कार्य नहीं हो सके जो जनहित में बेहद जरूरी थे।

यह भी पढ़े  : -     हिमाचल : मुख्यमंत्री के लिए सुखविंदर सिंह सुक्खू का नाम लगभग तय, प्रतिभा गुट डिप्टी सीएम और ज्यादा मंत्रीपद मांग रहा

हालांकि पुराने काम जारी रहे, लेकिन नए कामों को लेकर विभाग टेंडर कॉल नहीं कर सका। जल शक्ति विभाग में भी पाइपों को बिछाने और परियोजनाओं पर किए जाने वाले सभी नए काम आचार संहिता के चलते रुक गए थे। इनमें से जो बेहद जरूरी काम थे, आयोग उन्हें ही काम की मंजूरी दे रहा था। लेकिन रूटीन वर्क पूरी तरह से रुक गया था। प्रदेश से आचार संहिता हट गई है तो दोनों विभागों के महत्वपूर्ण काम अब आगे बढ़ सकेंगे।

यह भी पढ़े  : -     Election Result : हिमाचल विस चुनाव में 21 सीटों पर खडे़ हुए भाजपा के बागी, 14 पर पहुंचाया नुकसान


आचार संहिता हटने के बाद अब विभागों में रिक्त पदों पर भर्तियां भी जल्द हो सकेंगी। हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग और हिमाचल लोक सेवा आयोग द्वारा करीब 2 हजार से ज्यादा पदों पर परीक्षाएं ली गई थीं। आचार संहिता के चलते उन सभी परीक्षा के परिणामों पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई थी। अब दोनों आयोग विभिन्न पदों पर ली गई परीक्षाओं के परिणाम जल्द घोषित कर सकते हैं। इसमें सचिवालय में लिपिक पदों की भर्ती से लेकर स्कूल लेक्चरर और अन्य महत्वपूर्ण पदों पर ली गई परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए जाने हैं।


चुनाव आचार संहिता के चलते जिन कर्मचारियों और अधिकारियों के ट्रांसफर और प्रमोशन पर रोक लगी थी, वह भी अब हट जाएगी। चुनाव आचार संहिता लगने से पहले जिन कर्मचारियों और अधिकारियों के ट्रांसफर हुए थे, वह तय समय में नए स्थान पर जॉइनिंग नहीं दे सके थे। वह भी अब नए स्थान पर जॉइनिंग दे सकेंगे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।