FA 3 के 17 दिन बाद ही फ़ाईनल पेपर देंगे शीतकालीन स्कूलों के नौनिहाल

एफए (FA) 3 व 4 को सीसीई (CCE) परीक्षा व्यवस्था से हटाए सरकार, एफए (FA) 4 के बिना ही आयोजित होंगी शीतकालीन परीक्षाएँ
 | 
.

हमीरपुर ।  हिमाचल प्रदेश में शिक्षा बोर्ड  (HPBOSE) और शिक्षा विभाग (Education Department) के परीक्षा संचालन में समन्वय नहीं बन रहा है । ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में कक्षा 1 से 8 के विद्यार्थियों को एफए (FA) 1 से 4 और छमाही टर्म परीक्षाएँ एसए 1 और 2 देनी पड़ेंगी मगर शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों में एफए 4 आयोजित नहीं हो सकेगा । इस आयोजन के लिए वक्त ही शेष नहीं बचा है क्योंकि एफए 3 के पेपर्स शीतकालीन व ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में 30 नवंबर तक आयोजित की जा रही हैं ।

शीतकालीन स्कूलों में शिक्षा बोर्ड (Education Board)  ने टर्म 2 यानि एस ए 2 की डेटशीट भी जारी कर दी है और 17 दिसंबर से ये फ़ाईनल परीक्षाएँ होनी हैं । अब इन 17 दिन में शिक्षक एफए (FA)  4 आयोजित नहीं कर सकते और अगर परीक्षाएँ ही होती रहेंगी तो पढ़ाई कब होगी , ये यक्षप्रश्न बना  हुआ है । सीसीई (CCE)  मूल्यांकन में एफ ए 3 और 4 व्यवस्था को अब समाप्त करने की आवश्यकता है ताकि साल भर विद्यार्थी पेपर्स में ही न उलझे रहें । वर्तमान में कक्षा 1 से 8 के साल में 6 बार पेपर्स होने से पढ़ाई का बहुत सारा वक्त परीक्षाओं में ही बीत रहा है । ऐसे में टर्म 1 और टर्म 2 छमाही और एफए 1 और एफए 2 त्रैमासिक आयोजित करने की व्यवस्था अपनानी चाहिए ताकि बच्चे साल में 6 बार परीक्षा (Examination) के बोझ से मुक्त किए जा सकें ।

यह मांग राजकीय प्रशिक्षित कला स्नातक संघ महासचिव विजय हीर (VIjay Heer) ने प्रदेश सरकार से की है । हीर (Heer) ने कहा कि सीसीई में कक्षा 1 से 8 के पेपर्स साल में 6 की बजाय 4 बार लेना बच्चों के लिए परीक्षा बोझ घटाने वाला कदम होगा और मूल्यांकन सरल होगा । कक्षा 9 से 12 के बच्चों को आधा पाठ्यक्रम टर्म 1 और शेष आधा पाठ्यक्रम  टर्म 2 में  डाला जा रहा है , मगर कक्षा 3, 5 और 8 में टर्म में आधा और टर्म 2 में सारा पाठ्यक्रम डालना भी बच्चों के लिए बोझिल है । ऐसे में प्रारम्भिक बोर्ड परीक्षाएँ नई शिक्षा नीति के उद्देश्य से भटक रही हैं । हीर ने कहा कि टर्म 1 में आधा और टर्म 2 में शेष आधा पाठ्यक्रम डालने की व्यवस्था कक्षा 1 से 12 हेतु एकरूपता से लागू होनी चाहिए और पुरानी परीक्षा प्रणाली में सुधार हेतु शिक्षा विभाग को बदलाव करने चाहिए । 

हाई पावर कमेटी को भेजा माँगपत्र
राजकीय टीजीटी (TGT) कला संघ ने हाई पावर कमेटी अध्यक्ष मुख्य सचिव  राम सुभग को संघ का मांग-पत्र एडवांस में भेजा है ताकि इन पर विभागीय कमेंट्स समय पर आ सकें । संघ महासचिव ने कहा कि 2 दिसंबर को होने वाली हाई पावर कमेटी की बैठक में टीजीटी कला शिक्षकों की मांगें चर्चा हेतु भेजी गई हैं और संघ की मुख्य मांगें स्वीकार करने हेतु आवश्यक प्रयास किए गए हैं । इस बैठक की मांग टीजीटी कला संघ पिछले 6 माह से कर रहा था । मुख्य सचिव ने पहली बैठक भी टीजीटी कला संघ से जून ,2021 में की थी ।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।