Himachal Assembly Election 2022 : इस बार 80 फीसदी मतदान का लक्ष्य

चुनाव आयोग ने 80 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य रखा है। इसके लिए चुनाव आयोग की ओर से विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

 | 
Himachal Assembly Election 2022

कुल्लू । हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लिए मतदान को मात्र 3 दिन ही शेष बचे हैं। ऐसे में सभी राजनीतिक दल जोर-शोर से चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं। इस बार चुनाव आयोग ने 80 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य रखा है। इसके लिए चुनाव आयोग की ओर से विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

 

यह भी पढ़ें ः कुल्लू में बड़ा हादसा: मवेशी को बचाने के चक्कर में गई बाइक सवार दो युवकों की जान

बता दें कि प्रदेश में 12 नवंबर को विधानसभा चुनावों के लिए मतदान होना है। ऐसे में चुनाव आयोग ने प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए बुधवार को एक वैन रवाना की है। इस वैन का नाम उत्सव वैन है। यह वैन लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करेगी। प्रदेश में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग की ओर से विशेष प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि चुनाव प्रक्रिया में ज्यादा से ज्यादा लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जा सके। 

 

हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा है कि राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव में 80 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य हासिल करने के लिए कई उपाय किए गए हैं। निर्वाचन अधिकारी उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जहां पिछले चुनाव में मिशन 277 के तहत कम मतदान हुआ था। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मतदान प्रतिशत बढ़ाना और 80 प्रतिशत के आदर्श मतदान स्तर तक पहुंचाना एक चुनौतीपूर्ण काम है। वर्ष 1983, 1998 और 2007 में मतदान प्रतिशत लगभग 71 प्रतिशत, 2002 और 2012 में लगभग 73 प्रतिशत तथा 2017 में हुए पिछले विधानसभा चुनावों में यह आंकड़ा 75.57 प्रतिशत का था। 

 

यह भी पढ़ें ः Rafting Championship: कुल्लू में अखिल भारतीय राफ्टिंग चैंपियनशिप शुरू

उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने और 80 फीसदी का आदर्श मतदान प्रतिशत हासिल करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं, जिसके लिए कार्यक्रम की घोषणा अगले कुछ दिनों में किए जाने की संभावना है। उन्होंने कहा कि 2017 में 68 विधानसभा क्षेत्रों में से 11 में 70 प्रतिशत से भी कम मतदान हुआ था। उन्होंने कहा कि इन 11 विधानसभा क्षेत्रों में से अधिकांश शहरी क्षेत्रों में स्थित हैं, इसके अलावा राज्य के कुल 7881 मतदान केंद्रों में से 277 ऐसे हैं, जहां पिछले विधानसभा चुनाव में 60 प्रतिशत से भी कम मतदान हुआ था।

 

यह भी पढ़ें ः Himachal : सीएम जयराम बोले, कुल्लू दशहरा में आ सकते हैं पीएम मोदी

दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधा


 गर्ग ने कहा कि चुनाव विभाग ने पूरे राज्य में 80 साल और उससे अधिक उम्र के हर मतदाता को सम्मानित किया है। चुनाव अधिकारियों ने 100 वर्ष या इससे अधिक उम्र के प्रत्येक मतदाता को सम्मानित करने के लिए उनके आवास का दौरा किया। इसके अलावा, 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले मतदाता और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगों को पूर्ण गोपनीयता बनाए रखते हुए सीलबंद मतपत्रों के माध्यम से अपने घरों में वोट डालने का स्वैच्छिक अधिकार होगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।