बेटी है अनमोलः रैत में सरवीन ने बेटियों को दिया 11.55 लाख का 'शगुन'

सरवीन चौधरी (Sarveen Choudhary) ने शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के रैत में शगुन और बेटी है अनमोल योजना के तहत 44 बेटियों को 11.55  लाख रुपये के चेक बांटे।

 | 
सरवीन चौधरी (Sarveen Choudhary) ने शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के रैत में शगुन और बेटी है अनमोल योजना के तहत 44 बेटियों को 11.55  लाख रुपये के चेक बांटे।

धर्मशाला/शाहपुर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी (Sarveen Choudhary) ने कहा कि वर्ष 2021-22 में 'शगुन' नाम से नई योजना शुरू की गई है। इसके अन्तर्गत अनुसूचित जाति, जनजाति (SC/ST), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) और सामान्य वर्ग की बीपीएल परिवारों (BPL Family) की बेटियों को विवाह के समय 31 हजार रुपये अनुदान दिया जाएगा। इस योजना के अन्तर्गत 50 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। सरवीन चौधरी (Sarveen Choudhary) शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के रैत में शगुन और बेटी है अनमोल योजना के तहत 44 बेटियों को 11.55  लाख के चेक बांटने के उपरांत जनसमूह को सम्बोधित कर रही थीं। 


उन्होंने कहा कि लड़कियों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए बेटी है अनमोल योजना कारगर भूमिका निभा रही है। इससे लड़कियों के प्रति नकारात्मक सोच भी बदलने लगी है। बेटी है अनमोल योजना में बीपीएल परिवार में जन्मी दो बेटियों तक सरकार ने 12,000 रुपये से बढ़ाकर 21,000 रुपये  का अनुदान कर दिया है। गत 3 वर्षों में अब तक लगभग 77000 लाभार्थियों को 25.50 करोड रुपये के लाभ प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मदर टेरेसा असहाय मातृ संबल योजना के तहत निस्सहाय परित्यक महिलाओं को दो नाबालिग बच्चों के पालन पोषण हेतु 6000 रुपये प्रति वर्ष प्रति बच्चा की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।


 

यह भी पढ़ेंः-हिमाचलः जंगल में पेड़ से लटका मिला जिला परिषद सदस्य का शव

उन्होंने बताया कि बेटी अनमोल के तहत रैत ब्लॉक की 11 बेटियों को 1.32 लाख रुपये  के एफडी प्रदान की गई। इस साल में कुल 109 बेटियों को 13.2 लाख रुपये 18 साल के लिए एफडी के रूप में प्रदान की जा चुके हैं। रैत में 33 लाभार्थियों को 10.23  लाख के चेक वितरित किए गए। इस साल अभी तक 46 बेटियों की शादी के लिए कुल 14.26  लाख रुपये  अनुदान दिया जा चुका है। शेष 49 बेटियों की शादी के लिए शीघ्र ही अनुदान स्वीकृत किया जायगा। उन्होंने यह बताया मदर टेरेसा असहाय मातृ संबल योजना में दुर्भाग्यवश विधवा हुई 252 महिलाओं के 400 बच्चों को प्रति बच्चा 6000 सालाना दर से  28 लाख 19 हज़ार प्रदान किए गए हैं। 

यह भी पढ़ेंः-आ गया ट्रेलर, गद्दी भाषा में दुनिया देखेगी सुन्नी-भूंकू की अमर प्रेम कहानी

 
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सबका साथ सबका विकास के उद्देश्य से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश सरकार की कार्य प्रणाली एवं जनहित में लिए गए निर्णयों को सर्वत्र  सराहा जा रहा है। उनके कुशल नेतृत्व में शाहपुर का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित किया जा रहा है। क्षेत्र में पेयजल, सिंचाई, शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने रैत में लोगों की समस्याओं को सुना अधिकतर समस्याओं का मौके पर निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।