Himachal : सस्ते राशन के डिपुओं में अब मिलेंगी लोकमित्र केंद्र जैसी सुविधाएं

खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग (Food Civil Supplies Department) ने जिला नियंत्रकों से प्रदेश भर में डिपो संचालकों का रिकाॅर्ड भी मांगा है कि यदि कोई डिपो संचालक डिपो में कॉमन सर्विस सैंटर (Common Service Center) खोलना चाहता है तो इसकी जानकारी जिला नियंत्रक के पास भेजें।
 | 
.

शिमला ।  सस्ते राशन के डिपुओं में जल्द ही उपभोक्ताओं को अब लोकमित्र केंद्रों (Lokmiter Centers) की तरह की सुविधाएं मिलेंगी। उपभोक्ता अब अपने पानी, बिजली बिल, जमा करवाने सहित लैंड रिकाॅर्ड सहित अन्य कार्य भी डिपुओं में करवा सकेंगे। इसके लिए डिपुओं में कॉमन सर्विस सैंटर (Common Service Center) खुलने जा रहे हैं। इसके लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग (Food Civil Supplies Department) ने जिला नियंत्रकों से प्रदेश भर में डिपो संचालकों का रिकाॅर्ड भी मांगा है कि यदि कोई डिपो संचालक डिपो में कॉमन सर्विस सैंटर (Common Service Center) खोलना चाहता है तो इसकी जानकारी जिला नियंत्रक के पास भेजें।

डिपो संचालकों के लिए डिपो में कॉमन सर्विस सैंटर (Common Service Center) खोलना अनिवार्य नहीं किया है लेकिन यदि कोई डिपो संचालक यह सर्विस लेना चाहता है और सैंटर  (Center) खोलना चाहता है तो वह आसानी से यह सैंटर  (Center) स्थापित कर सकता है। इसके लिए लोकमित्र केंद्र (Lokmiter Kender) की ओर से डिपो संचालकों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी। डिपुओं में इस सुविधा के शुरू होने से जहां लोगों को घर द्वार लोकमित्र केंद्र (Lokmiter Kender) में मिलने वाली सुविधा मिलेगी। वहीं डिपो संचालकों की कमीशन हासिल कर आमदनी भी होगी और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकेगी।



डिपो संचालक से जरूरत पड़ने पर स्वैप कर लें सकेंगे कैश

डिपुओं में कॉमन सर्विस सैंटर (Common Service Center) की सुविधा शुरू होने के बाद उपभोक्ता डिपो संचालक से जरूरत पड़ने पर पॉस मशीन स्वाइप कर कैश भी ले सकेंगे। यानी डिपुओं में उपभोक्ताओं को बैंक कॉरसपोंडैंट (Correspondent)  की सुविधा मिलेगी। जिसमें डिपो संचालक अपनी स्वाइप मशीन से उपभोक्ता का एटीएम कार्ड (ATM Card) स्वाइप कर कैश भी हासिल कर सकेंगे। जिसकी कमीशन भी डिपो संचालक को मिलेगी। इस सुविधा से प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को सुविधा होगी और उन्हें नकद राशि निकालने के लिए बाजार या गांव से दूर नहीं जाना होगा। उन्हें उनके घर द्वार डिपो में ही कैश (CASH) उपलब्ध हो जाएगा।



5 किलो के सिलैंडर भी रख सकेंगे डिपो संचालक

डिपुओं में कॉमन सर्विस सैंटर  (Common Service Center)  खुलने के बाद डिपुओं में 5 किलो के गैस सिलैंडर भी रख सकेंगे। हालांकि इसे रखने व बेचने के लिए डिपो संचालकों को बाध्य नहीं किया जाएगा लेकिन सैंटर  (Center) खुलने के बाद वह यह बेच सकेंगे। जिसके लिए डिपो संचालकों को कंपनी की ओर से कमीशन भी मिलेगी और डिपो संचालक आर्थिक रूप से सक्षम होंगे।

यह भी पढ़ेंः-   दियोटसिद्ध Temple परिसर की दुकानें शनिवार व रविवार को रहेंगी खुुली


डिपो संचालकों की डिमांड पर खोले जाएंगे सैंटर

स्टेट हैड सीएसएस (CSS)  हिमाचल अशोक चौहान (Ashok Chauhan) ने बताया कि डिपुओं में लोकमित्र (Lokmiter) की तरह सुविधाएं मिलेंगी। इसके लिए डिपुओं में कॉमन सर्विस सैंटर (Common Service Center) खोले जाएंगे। इसमें सबसे मुख्य सुविधा यह होगी कि डिपो संचालक डी-जी पे एप की सहायता से बैंक कॉरसपोंडैंट  (Correspondent)  की सुविधा दे सकेंगे। जैसे-जैसे डिपो संचालकों की डिमांड सैंटर (Center)  खोलने के लिए आएगी। प्रदेशभर में यह सैंटर  (Center) डिपुओं में खोले जाएंगे।  

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।