TGT कला संघ का 30 सूत्रीय JCC एजेंडा कार्मिक सचिव के सुपुर्द - Vijay Heer

मुख्य सचिव ने TGT कला संघ जेसीसी माँगपत्र पर की कार्यवाही
 | 
.

हमीरपुर ।  राजकीय टीजीटी कला (TGT Arts) संघ ने अपना तीस सूत्रीय मांग-पत्र प्रदेश हाई पवार कमेटी अध्यक्ष एवं मुख्य सचिव राम सुभग सिंह को प्रेषित किया था। 27 नवंबर को होने जा रही जेसीसी (JCC) की बैठक में टीजीटी कला (TGT Arts) संघ ने उन तीस मांगों का हवाला दिया है जिनको जेसीसी (JCC) के 62 सूत्रीय मांग-पत्र में शामिल नहीं किया गया था। मुख्य सचिव ने संघ के इस मांग-पत्र को प्रदेश कार्मिक विभाग सचिव प्रबोध सक्सेना को अग्रिम कार्यवाही हेतु भेजा है।  यह जानकारी देते हुए टीजीटी (TGT) कला संघ महासचिव विजय हीर (Vijay Heer) ने बताया कि संघ शिक्षा विभाग, मुख्य सचिव और सरकार के कई अधिकारियों से इन मांगों पर चर्चा कर चुका है और अनेकों मांगें पूर्ण करने हेतु शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने भी सहमति व्यक्त की है।

ऐसे अनेकों मामले हैं जिनके हल हेतु जेसीसी की बैठक में चर्चा होनी आवश्यक है। पुरानी पेंशन बहाली, नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता,  अनुबंध कार्यकाल घटाना या अनुबंध प्रथा समाप्ति, पंजाब वेतन आयोग के लाभ देना जैसे मुद्दे पहले से ही जेसीसी मांग-पत्र का हिस्सा हैं। संघ की मांग है कि 1948 मिडल स्कूलों में हेडमास्टर्स के पद सृजित किए जाएँ और टीजीटी शिक्षकों को प्रमोट न होने पर 10 साल सेवाकाल पर पहली और 20 साल सेवाकाल पर दूसरी विशेष इंक्रीमेंट दी जाएऔर प्रोबेशन पीरियड समाप्त किया जाए।  कर्मचारियों के लिए अर्जित अवकाश 300 के उपरांत सर्विस लीव बैंक में जमा किए जाएँ और कर्मचारियों को कैशलैस मेडिकल ट्रीटमेंट दी जाए।

टीजीटी आर्ट्स (TGT Arts) शिक्षक ही पीजीटी आर्ट्स (PGT Arts) पदों पर प्रमोट करने हेतु व 50 प्रतिशत अंकों की शर्त में पूर्व देय छूट देने हेतु भर्ती –पदोन्नति नियम बदले जाएँ और प्रिंसिपल पदोन्नति कोटे से कोई छेड़छाड़ न हो वरना 8 हज़ार शिक्षकों को खुश करते –करते 25 हज़ार शिक्षक नाराज़ हो जाएंगे। वर्ष 2002 में भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के बाद पीड़ित शिक्षकों की नियुक्ति 2011 में अनुबंध पर करने के मामले का हल, हर साल 2 बार अनिवार्य डीपीसी, 2008 के बाद जबरन अनुबंध में लाए शिक्षकों का मामला, एलपीए 54, शिक्षक पदोन्नति मानकों में एकरूपता, टीजीटी में संकाय आधारित वरिष्ठता निर्माण, फ़ाईनल वरिष्ठता सूची निर्धारण, हेडमास्टर पद हेतु टीजीटी को अधिकतम प्रमोशन कोटा देना, 95% अनुदान वाले स्कूलों से टेक ओवर शिक्षक प्रमोट करना , प्रमोटी प्रवक्ता की जानकारी का डाटाबेस बनाना, हिम दर्पण एकीकृत शिक्षा पोर्टल शीघ्र शुरू करवाना, स्कूलों की भूमि शिक्षा विभाग ने नाम करने हेतु विशेष बिल लाना, शिक्षकों के स्थायी पहचान-पत्र बनाना, विशेष प्रशिक्षकों का वेतन बढ़ाना, द्र्गम क्षेत्रों में सेवा देने पर विशेष इंक्रीमेंट, शिक्षा विभाग में उच्च  पद पर कमीशन पास करने वालों को पूर्व सेवा लाभ देना, नई शिक्षा नीति के तहत कोडिंग और व्यावसायिक शिक्षा पाठ्यक्रम निर्माण आदि सुधारों पर संघ ने चर्चा और एक्शन की अपील की है ।

यह भी पढ़ेंः-    Hamirpur : पाहलू पंचायत के छेक गांव में महिला की मौत पर हंगामा, पुलिस की मौजूदगी में स्थिति बनी तनावपूर्ण

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर हुई विशेष चर्चा

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के अवसर पर संघ ने आज विशेष चर्चा सत्र आयोजित किया और स्कूलों में शिक्षा के विकास हेतु स्टार्स प्रोजेक्ट में अधिकतम कार्य करने की अपील शिक्षा विभाग से की गई। संघ ने प्रदेश में शिक्षा विभाग के प्रशासन हेतु हिमाचल शैक्षिक सेवा आयोग के गठन की मांग उठाई ताकि सभी शैक्षिक भर्तियाँ, प्रवेश परीक्षाएं व नियुक्तियाँ आदि एक एजेंसी से हों और अनुभवी शिक्षक ही शिक्षा विभाग को चलाएं। 


 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।