कृषि विज्ञान केंद्र बड़ा में युवाओं को सिखाईं Mushroom उत्पादन की बारीकियां

25 से 31 अक्तूबर तक आयोजित किया गया प्रशिक्षण शिविर, 45 युवाओं ने लिया भाग
 | 
.

हमीरपुर ।   कृषि विज्ञान केंद्र ( बड़ा में 25 से 31 अक्तूबर तक मशरूम (Mushroom)  उत्पादन पर सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। मुख्यमंत्री खुंब विकास योजना के तहत आयोजित किए गए इस शिविर का शुभारंभ उद्यान विभाग के उपनिदेशक डॉ. आरएल संधू  ( Dr R.L Sandhu) ने किया। शिविर में जिले के विभिन्न विकास खंडों से लगभग 45 युवाओं ने भाग लिया। शुभारंभ अवसर पर डॉ. आरएल संधू ( Dr R.L Sandhu) ने उद्यान विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। 


 इससे पहले केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. चमन लाल  ( Dr. Chaman Lal) ने सभी प्रशिक्षणार्थियों का स्वागत किया तथा उन्हें मशरूम की खेती के महत्व की जानकारी दी। कार्यक्रम समन्वयक डॉ. प्रदीप कुमार ने सात दिनों के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को मशरूम (Mushroom)  उत्पादन की बारीकियां सिखाईं। उन्होंने मशरूम उत्पादन में उपयोग की जाने वाली सामग्री, इसमें लगने वाली बीमारियों की रोकथाम और अन्य तकनीकी पहलुओं से अवगत करवाया।

यह भी पढ़ेंः-   Himachal में Police Constable के 1334 पदों के लिए आए 1.87 लाख आवेदन, 8 नवम्बर से शारीरिक दक्षता परीक्षा

उन्होंने मशरूम की विभिन्न किस्मों-बटन मशरूम, दुधिया मशरूम और ङ्क्षढगरी के उत्पादन के साथ-साथ जहरीली मशरूम की पहचान करने की विधि भी बताई। प्रशिक्षणार्थियों को व्यवहारिक जानकारियां प्रदान करने के लिए कई मशरूम  (Mushroom)  इकाईयों का भ्रमण भी करवाया गया। रेखा डोगरा ने मशरूम (Mushroom) से तैयार किए जाने वाले विभिन्न खाद्य उत्पादों की जानकारी साझा की।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।