भारी बारिश और कड़ाके की ठण्ड में सौर पंचायत की त्रैमासिक Meeting संपन्न

बैठक (Meeting) में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा और वार्षिक आय व्यय की दी जानकारी, कोविड (Covid) महामारी से निपटने पर आम जन से सहयोग पर विचार।
 | 
.

 हमीरपुर ।  विकास खंड बिझड़ी  (Bijhari) की ग्राम पंचायत सौर (Saur) की त्रैमासिक ग्राम सभा की बैठक (Meeting)  हुई। जिसमें ग्राम पंचायत की जनता ने भारी बारिश और कड़ाके की ठण्ड में बैठक (Meeting)   को पूर्ण करने के लिए अपना पूर्ण सहयोग दिया। बताते चलें कि वर्ष 2022 के महत्वपूर्ण मानी जाने वाली ये बैठक (Meeting)  होती है क्योंकि जनवरी के महीने में होनेे वाली पंचायत की बैठक (Meeting)  में पूरे एक  साल का प्रस्तावित कामों को रखा जाता है। 

इस महत्वपूर्ण त्रैमासिक बैठक में पंचायत प्रधान सुरेंद्र कुमार, उपप्रधान सुरजीत सिंह, ब्लॉक समिति सदस्य विनोद कुमार, पंचायत सचिव राजीव कालिया, वार्ड सदस्य सहित स्वयं सहायता समूह सचिव इसमें मुख्यता उपस्थित रहें। पंचायत सचिव राजीव कालिया (Rajeev Kalia) ने जानकारी देते बताया कि आज की यह बैठक (Meeting)  बहुत महत्वपूर्ण थी। उन्होंने विकास कार्यों को गति देते हुए 2021-22 में आय व्यय का ब्यौरा देते हुए कहा कि इस वर्ष 20 लाख ₹636 का बजट खर्चा किया गया है। 

वृद्वा पेंशन योजना पर चर्चा करते हुए पंचायत प्रधान सुरेंद्र कुमार (Surender Kumar) व सचिव राजीव कालिया (Rajeev Kalia) ने ग्राम सभा की इस बैठक में जानकारी दी की जो जिसमें 65 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुकी महिलाएं व 70 वर्ष पूर्ण कर चुके पुरुष जिनको अभी तक वृद्धा पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। वह अपने पात्रता पत्र ग्राम पंचायत सौर (Saur) में जमा करवा कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। स्वच्छता पर चर्चा करते हुए कहा कि  पेयजल स्त्रोतो की साफ- सफाई करना बहुत महत्वपूर्ण है।

कोविड (Covid) महामारी से निपटने पर आम जन से सहयोग पर विचार
प्रधानमंत्री (PM)  आवास योजना पर ग्राम पंचायत सौर (Saur) ने 57 परिवारों के नाम सर्व सहमति अनुमोदन कर सरकार को विस्तृत जानकारी भेज दी गई है, और जैसे ही प्रस्तावित परिवारों का चयन होगा। उनको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत धनराशि मिल जाएगी। सामान्य कार्यों में बजट जो 47 लाख 57 हजार 961 रुपए प्रस्तावित किया गया है। वहीं मनरेगा के लिए एक करोड़ 63 लाख रुपए की योजनाएं भी प्रस्तावित की गई है। 
स्वयं सहायता समूहों के गठन पर चर्चा की गई। जिसमें बताया गया कि स्वयं सहायता समूह का गठन करने से आप खुद अपना स्वरोजगार Self Employed) अपना सकते हैं। जिसमें सरकार की और से आर्थिक सहायता भी मुहैया करवाई जा रही है। अच्छा काम करने का इनाम भी सौर पंचायत के सहायता समूह को मिला है। जिसमें 400000 रुपए की राशि देने की घोषणा सरकार की ओर से की जा चुकी है।  ग्राम पंचायत क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए मुहिम शुरू की थी। जिसमें महिला मंडल वह अन्य संगठन इसमें अपना सहयोग दे रहे हैं। जिसमें अब तक 52 किलोग्राम प्लास्टिक इकट्ठा भी कर लिया गया है । 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।