पहाड़ी लोकोक्ति लेखन एवं निबंध लेखन Competition का आयोजन

जिला भाषा अधिकारी निकू राम  (Nikku Ram) ने बताया कि वैसे तो पहाड़ी सप्ताह नवम्बर मास के प्रथम सप्ताह में मनाया जाता है किन्तु इस बार नवम्बर माह के पहले सप्ताह में विद्यार्थियों की परीक्षाओं के चलते इन प्रतियोगिताओं का आयोजन अभी किया गया।  
 | 
.

 हमीरपुर ।  भाषा एवं संस्कृति विभाग हिमाचल प्रदेश जिला हमीरपुर द्वारा पहाड़ी सप्ताह के अंतर्गत विभिन्न पहाड़ी लोकोक्ति लेखन एवं निबंध लेखन प्रतियोगिता के साथ - साथ पहाड़ी कवि सम्मलेन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  जिला भाषा अधिकारी निकू राम  (Nikku Ram) ने बताया कि वैसे तो पहाड़ी सप्ताह नवम्बर मास के प्रथम सप्ताह में मनाया जाता है किन्तु इस बार नवम्बर माह के पहले सप्ताह में विद्यार्थियों की परीक्षाओं के चलते इन प्रतियोगिताओं का आयोजन अभी किया गया।

प्रतियोगिताओं का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों में पहाड़ी बोली एवं संस्कृति के विषय में रूचि पैदा करना है। विभाग द्वारा 21 दिसम्बर कक्षा षष्ठी से अष्टमी तक के विद्यार्थियों के लिए पहाड़ी लोकोक्ति लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें जिला हमीरपुर के लगभग चालीस विद्यालयों के प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में राजकीय उच्च विद्यालय सासन के प्रेयांश तथा हिम अकादमी विद्यालय हीरानगर की गार्गी प्रथम स्थान पर रहे। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की कशिश द्वितीय तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गारली के सुजल और गुरुकुल पब्लिक विद्यालय हमीरपुर के अक्ष तृतीय स्थान पर रहे।

राजकीय उच्च विद्यालय ख्याह की दिव्यांशी चतुर्थ तथा भगवती पब्लिक विद्यालय जलाड़ी की आस्था पंचम स्थान पर रहे। इसी कड़ी में कवि सम्मलेन का आयोजन भी किया गया जिसमें जिला के वरिष्ठ एवं नवोदित पहाड़ी कवियों ने अपनी रचनाएँ प्रस्तुत की। विभाग द्वारा 22 दिसम्बर को कक्षा नवमी से कक्षा द्वादशी तक के विद्यार्थियों के लिए हमीरपुर दी स्थापना दे पचास साल विषय आधारित निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसमें जिला हमीरपुर के लगभग चालीस विद्यालय के प्रतिभागियों ने भाग लिया। सभी प्रतिभागियों ने पहाड़ी बोली में विषयाधारित अपने विचार लिखे। इस प्रतियोगिता में हिम अकादमी हीरानगर के रुशिल प्रथम तथा भगवती पब्लिक विद्यालय जलाड़ी की ख़ुशी और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रैल जजरी की कशिश द्वितीय स्थान पर रहे।

दिव्या आदर्श विद्या मंदिर भोटा की पलकए राजकीय उच्च विद्यालय सासन की अक्षिए राजकीय उच्च विद्यालय डुग्गा की शिवांशी और होली हार्ट विद्यालय डिडवीं टिक्कर की पूर्णिमा तृतीय स्थान पर रहे। सावित्री पब्लिक विद्यालय हमीरपुर की शिवानी चतुर्थ तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बटराण की आयुषी ठाकुर और हिम अकादमी पब्लिक विद्यालय विकासनगर के राहुल चाड़क पंचम स्थान पर रहे।

यह भी पढ़ेंः-   हमीरपुर जिला में 7 लोग निकले Corona पॉजीटिव

सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए तथा विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार राशि प्रदान की गई। कार्यक्रम में डा. आरसी शर्मा, डा. ओपी शर्मा, वरिष्ठ साहित्यकार अजीत दीवान, हिन्दी प्रवक्ता जगवीर चन्देल,  वरिष्ठ साहित्यकार  लाल चंद ठाकुर सहित कई गणमान्य उपस्थित रहे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।