Hamirpur : बजूरी पंचायत के गांव घिरथेड़ी में लोगों को दी कानूनी जानकारियां

प्राधिकरण के सचिव अनीष कुमार (Anish Kumar) ने  कई मामलों के जल्द निपटारे के लिए समय-समय राष्ट्रीय लोक अदालतें  (National Lok Adalats) भी लगाई जाती हैं। इन लोक अदालतों (Lok Adalats) के माध्यम से भी लोग अपने लंबित मामलों का त्वरित निपटारा करवा सकते हैं।
 | 
.

 हमीरपुर । जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण (District Legal Services Authority) ने मंगलवार को ग्राम पंचायत बजूरी के गांव घिरथेड़ी की माध्यमिक पाठशाला में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया। इसकी अध्यक्षता प्राधिकरण के सचिव अनीष कुमार (Anish Kumar) ने की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आम लोगों को न्याय सुलभ बनाने के लिए राष्ट्रीय विधिक सेवाएं प्राधिकरण (नालसा) ने कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई हैं। इनमें मुफ्त कानूनी सहायता योजना सबसे महत्वपूर्ण है।

अनीष कुमार (Anish Kumar) ने बताया कि एससी-एसटी वर्ग के लोग, महिलाएं, बच्चे, विकलांग, आपदा पीडि़त और सालाना तीन लाख रुपये से कम आय वाले लोग मुफ्त कानूनी सहायता योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया बहुत ही सरल रखी गई है तथा प्रत्येक न्यायालय (Court) परिसर में फ्रंट ऑफिस खोले गए हैं। पात्र लोग फ्रंट ऑफिस में सादे कागज पर आवेदन करके मुफ्त कानूनी सहायता प्राप्त कर सकते हैं।


  अनीष कुमार (Anish Kumar) ने बताया कि कई मामलों के जल्द निपटारे के लिए समय-समय राष्ट्रीय लोक अदालतें (National Lok Adalats) भी लगाई जाती हैं। इन लोक अदालतों  (Lok Adalats) के माध्यम से भी लोग अपने लंबित मामलों का त्वरित निपटारा करवा सकते हैं। इसके अलावा कई मामलों को अदालतों के बजाय मध्यस्थता से निपटाने की व्यवस्था भी की गई है। इच्छुक लोग अदालती प्रक्रिया के बजाय मध्यस्थता से भी अपने मामलों का त्वरित निपटारा करवा सकते हैं। अनीष कुमार (Anish Kumar) ने कहा कि लोगों को लोक अदालतों  (Lok Adalats) और मध्यस्थता जैसी वैकल्पिक व्यवस्थाओं का लाभ उठाना चाहिए। इससे उनके बहुमूल्य समय और पैसे की बचत होगी। उन्होंने उपस्थित लोगों को देश और समाज के प्रति नागरिकों के कर्तव्यों पर भी प्रकाश डाला।


    शिविर के दौरान अधिवक्ता राजेश चौहान (Rajesh Chauhan) ने घरेलू हिंसा रोधी अधिनियम, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम और कई अन्य महत्वपूर्ण अधिनियमों की जानकारी दी। जबकि, जिला अग्रणी बैंक के अधिकारी अजय कतना ने बैंकों की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और नियमों की जानकारी दी।

यह भी पढ़ेंः-    Hamirpur : सुपरवाइजर और सिक्योरिटी गार्ड के साक्षात्कार 10 से

चाइल्ड हेल्पलाइन के सुरेंद्र प्रकाश ने बच्चों के अधिकारों और हमीरपुर के थाना प्रभारी निर्मल सिंह ने गिरफ्तार व्यक्ति के अधिकारों तथा पुलिस अधिनियम के विभिन्न पहलुओं से अवगत करवाया। शिविर में बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने भाग लेकर महत्वपूर्ण कानूनी जानकारियों के साथ-साथ कई कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी हासिल की।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।