Hamirpur : दलचेहड़ा में पंचायत सचिव की तैनाती करें सरकार

चकमोह पंचायत के सचिव को अतिरिक्त कार्यभार देकर चलाया जा रहा काम  
 | 
.

हमीरपुर ।  विकास खंड बिझड़ी (Bijhari) के तहत आने वाली ग्राम पंचायत दलचेहड़ा (Dalchehra) में पंचायत सचिव (Panchayat Secretary) की नियमित नियुक्ति न होने से 14 व 15वें वित्त आयोग के बजट की राशि अभी तक खर्च नहीं हो पाई है। इससे पंचायत के विकास कार्य प्रभावित हुए हैं। इस संदर्भ में पंचायत प्रतिनिधियों व पंचायत वासियों ने विकास खंड अधिकारी बिझड़ी (Bijhari) के साथ में मुख्यमंत्री (CM) कार्यालय को भी पत्र लिखकर स्थायी नियुक्ति करने की मांग की है।


बताते चलें कि दहचेहड़ा पंचायत (Dalchehra Panchayat) का इस समय चकमोह पंचायत के सचिव  (Secretary) को अतिरिक्त कार्यभार देकर काम चलाया जा रहा है। चकमोह पंचायत (Chakmoh Panchayat)  के पंचायत सचिव (Panchayat Secretary) जिनको कि इस पंचायत का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। 10-15 दिनों में एक आधी बार ही आ पाते हैं। उस अवधि के दौरान लोगों के कागजात संबंधी ही कार्य पूरे होते हैं, जबकि विकास कार्य अधूरे रह जाते हैं। सितंबर 2021 में यहां पर पंचायत सचिव (Panchayat Secretary)  के स्थायी नियुक्ति के आदेश डीआरडीओ (DRDO) आफिस जिलाधीश हमीरपुर (DC Hamirpur) की तरफ  से हुए थे।

प्राप्त जानकारी अनुसार उक्त सचिव (Secretary)  से ब्लॉक कार्यालय में काम लिया जा रहा है। दलचेहड़ा पंचायत (Dalchehra Panchayat) में कभी महारल तो कभी समैला या फिर चकमोह पंचायत सचिव  Chakmoh Panchayat Secretary) की अतिरिक्त सेवाएं लेकर काम चलाया जा रहा है। वैसे तो अधिकारियों द्वारा बड़े बड़े आदेश दिए जाते हैं कि बजट की कोई कमी नहीं है। पंचायत प्रधान काम करवाने वाले होने चाहिए। विकास कार्य तेजी से होने चाहिए, लेकिन तेजी से तभी होंगे जब पंचायत में पंचायत सचिव (Panchayat Secretary)  की नियुक्ति स्थायी होगी।

अगर पंचायत सचिव (Panchayat Secretary)  10-15 दिनों में एक आधी बार ही पंचायत घर पहुंचेगा और वह भी अतिरिक्त पंचायत का चार्ज लेकर तो फिर काम कैसे हो पाएगा। पहले जब ब्लॉक कार्यालय बिझड़ी (Bijhari) में पंचायत इंस्पेक्टर और एसईबीपीओ की पोस्ट खाली थी, तब पंचायतों से सचिवों (Secretaries) को बुलाकर काम चलाया जाता था। लेकिन जब यह दोनों पोस्ट ब्लॉक कार्यालय में फुलफिल है, तो फिर भी पंचायत सचिवों (Panchayat Secretaries)  को अतिरिक्त कार्यभार क्यों दिया जा रहा है। इस पर सवाल उठाए जा रहे हैं। पंचायत बने हुए एक साल पूरा होने को है, लेकिन अभी तक विकास कार्य शुरू नहीं हो पाए हैं।

यह भी पढ़ेंः-   हमीरपुर जिला में 136 लोग निकले Corona पॉजीटिव

उधर बीडीओ बिझड़ी हरि चंद (BDO Hari Chand) ने बताया कि दलचेहड़ा पंचायत (Dalchehra Panchayat) का एक लिखित रूप में पत्र प्राप्त हुआ है। जिसमें पंचायत प्रतिनिधियों के साथ - साथ पंचायत के लोगों ने नियमित पंचायत सचिव (Panchayat Secretary) की मांग की है। मैंने अभी हाल ही में बीडीओ (BDO) के पद पर ज्वाइन किया है। इस संदर्भ में उच्च अधिकारियों को बताया जाएगा कि दलचेहड़ा पंचायत (Dalchehra Panchayat)  में एडिशनल चार्ज वाला पंचायत सचिव (Panchayat Secretary) नियुक्त न हो, बल्कि उसके पास स्वतंत्र एक ही पंचायत का प्रभार हो।   

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।