एसडीएम ने की महिला एवं बाल विकास योजनाओं की समीक्षा

एसडीएम ने बताया कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत सुजानपुर उपमंडल में कई गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं।
 | 
खंड स्तरीय समिति की बैठक

हमीरपुर ।   महिला एवं बाल विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं की खंड स्तरीय समिति की बैठक वीरवार को यहां एसडीएम डॉ. हरीश गज्जू की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक के दौरान बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, सशक्त महिला योजना और अन्य योजनाओं की समीक्षा की गई। इस अवसर पर एसडीएम ने बताया कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत सुजानपुर उपमंडल में कई गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इन गतिविधियों में पंचायतीराज संस्थाओं के जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि योजना के तहत किशोरी मेलों का आयोजन, चैंपियन बेटियों और नवजात कन्या शिशुओं की माताओं का सम्मान, बेटियों का जन्मदिन मनाना, किशोरियों के लिए तनाव प्रबंधन एवं कैरियर परामर्श कार्यशालाएं और कई अन्य गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं।  इन्हीं के परिणामस्वरूप उपमंडल में शिशु लिंगानुपात में काफी सुधार देखने को मिल रहा है।


  एसडीएम ने कहा कि पोषण अभियान के तहत भी सुजानपुर में कई जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। स्वस्थ बाल बालिका स्पर्धा, पोषण जागरुकता शिविर, रक्त अल्पता पहचान, स्वास्थ्य जांच, सामुदायिक बॉडी मास इंडेक्स आकलन और अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से पोषण जागरूकता को जन आंदोलन का स्वरूप दिया गया है। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी-कर्मचारी बधाई के पात्र हैं।


  मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की समीक्षा करते हुए एसडीएम ने कहा कि इस वित्त वर्ष में अभी तक 15 लाभार्थियों को 76500 रुपये की राशि वितरित की जा चुकी है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री शगुन योजना की 32 लाभार्थियों को 99200 रुपये, मदर टेरेसा असहाय मातृ संबल योजना के अंतर्गत 75 माताओं को 73200 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के माध्यम से 263 गर्भवती महिलाओं एवं धात्री माताओं को 98600 रुपये तथा बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत 281 बेटियों को 58200 रुपये की राशि प्रदान की गई है।

यह भी पढ़ेंः-   सरकारी योजनाओं को आम जन तक पहुंचाता है मीडिया : उपायुक्त देबश्वेता बनिक


  बैठक में सीडीपीओ कुलदीप सिंह चौहान ने विभिन्न योजनाओं का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया। इस अवसर पर बीएमओ रमेश डोगरा, बीडीओ निशांत शर्मा, बीपीईओ सुरेश कुमार, विषयवाद विशेषज्ञ राजेश कुमार, एचडीओ निधि, तहसील कल्याण अधिकारी राकेश पुरी, एएसआई पुष्पेंद्र सिंह, नगर परिषद अध्यक्ष बीना धीमान, प्रधान ग्राम पंचायत दाड़ला रेखा देवी और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।