नीति आयोग ने चम्बा जिला को दिया 2 करोड का पुरस्कार

जिला चम्बा को मिली यह सहायता राशि आकांक्षी जिला कार्यक्रम (Aspirational Districts Program) के अंतर्गत विभिन्न विभिन्न चिकित्सीय मापदंडों के क्षेत्र में निरंतर संतुलित विकास के आधार पर पुरस्कार के रूप में दी गई है।
 | 
जिला चम्बा को मिली यह सहायता राशि आकांक्षी जिला कार्यक्रम (Aspirational Districts Program) के अंतर्गत विभिन्न विभिन्न चिकित्सीय मापदंडों के क्षेत्र में निरंतर संतुलित विकास के आधार पर पुरस्कार के रूप में दी गई है।

चम्बा। देश के पिछड़े जिलों में शुमार जिला चम्बा को नीति आयोग (NITI Aayog) ने 2 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता (Financial Aid Award) दी है। जिला चम्बा को मिली यह सहायता राशि आकांक्षी जिला कार्यक्रम (Aspirational Districts Program) के अंतर्गत विभिन्न विभिन्न चिकित्सीय मापदंडों के क्षेत्र में निरंतर संतुलित विकास के आधार पर पुरस्कार के रूप में दी गई है। अब यह राशि जिला चम्बा में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार करने के लिए खर्च की जाएगी। यह जानकारी उपायुक्त चम्बा डीसी राणा ने दी। उन्होंने कहा कि राशि को स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए खर्च करने के संबंध में कार्य योजना तैयार कर नीति आयोग को अनुमोदन के लिए भेजी जा रही है। 

डीसी राणा ने बताया कि आकांक्षी जिला (Aspirational Districts Program) से सम्बन्धित सभी मानक बिंदुओं पर बेहतर कार्यों से आकांक्षी जिलों में चम्बा ने छठा स्थान अर्जित किया है। आंकाक्षी जिला कार्यक्रम  (Aspirational Districts Program)के अंतर्गत पारदर्शी मापदंडों के आधार पर गरीबी, अपेक्षाकृत, कमजोर और पोषण, शिक्षा की स्थिति तथा अपर्याप्त आधारभूत संरचना को शामिल करके एक मिश्रित सूचकांक तैयार किया गया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य समावेशी और और सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करना है। जिला चम्बा को पिछले दो वर्षों में इस कार्यक्रम के तहत 6 करोड़ की वित्तीय सहायता प्राप्त हुई है।

यह भी पढ़ेंः-CM जयराम ठाकुर को सता रहा सत्ता जाने का डर! बोले-प्रदेश में दिग्गज भी लगातार दो बार नहीं जीते

उन्होंने बताया कि बाल विकास विभाग द्वारा अनुपूरक पोषण योजना के अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से पात्र महिलाओं का चयन करके योजना का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन सुनिश्चित बनाया जा रहा है। जिला में उचित शिक्षा के क्षेत्र में भी सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं भी क्रियान्वित की जा रही हैं। इनका मुख्य उद्देश्य जिला के प्रत्येक पात्र विद्यार्थी को शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत शिक्षा ग्रहण करने की सुविधा प्रदान करना है। जिला के किसानों के लिए भी सरकार द्वारा चलाई जा रही सूक्ष्म सिंचाई योजना तथा फसल बीमा योजना से लाभ प्रदान किया जा रहा है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।