भानुपल्ली - बिलासपुर रेललाइन : आठ पुलों के टेंडर इसी माह, दो माह बाद शुरू होगा निर्माण

रेललाइन में 20 से 52 किलोमीटर तक के दायरे में आठ नए पुलों का निर्माण होना है। मंडी , भराड़ी से 45 से 52 किलोमीटर तक के दायरे में एक-एक किलोमीटर के दो वायडक्ट बनेंगे। 
 | 
photo

बिलासपुर ।  सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण भानुपल्ली-बिलासपुर-लेह रेललाइन के लिए बनने वाले आठ पुलों और दो वायडक्ट के लिए टेंडर इसी माह खोले जाएंगे। इनकी लागत करीब 500 करोड़ आएगी। टेंडर खुलने के दो माह बाद निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। रेललाइन में 20 से 52 किलोमीटर तक के दायरे में आठ नए पुलों का निर्माण होना है। मंडी भराड़ी से 45 से 52 किलोमीटर तक के दायरे में एक-एक किलोमीटर के दो वायडक्ट बनेंगे।

यह भी पढ़े  : -     भारत को मिली G-20 की कमान, PM मोदी बोले- ये हर नागरिक के लिए गर्व का पल

वर्तमान में उक्त रेललाइन के 45 किलोमीटर तक टनल और पुलों का निर्माण कार्य जोरों पर है। टनल नंबर छह में ट्रैक बिछाने का कार्य भी शुरू हो गया है। वहीं, अब इस माह 45 किलोमीटर से आगे के टेंडर खुलने के बाद 52 किलोमीटर बिलासपुर तक परियोजना का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। 52 से आगे 63 किलोमीटर तक अभी इस परियोजना में निजी भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी होनी बाकी है।

यह भी पढ़े  : -      हिमाचल : कांग्रेस के लिए वोट मांगने पर पांच शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस

इस दायरे में आने वाली वन भूमि की मंजूरी रेल विकास निगम को पहले ही मिल चुकी है।  बताते चलें कि 45 किलोमीटर से आगे बलोह से पहला वायडक्ट शुरू होगा, जो बिलासपुर के नाले के नौण में व्यास गुफा के पास खत्म होगा। व्यास गुफा के पास से दूसरा वायडक्ट शुरू होगा, जो लुहणू खैरियां में खत्म होगा। यहीं पर रेलवे स्टेशन बनेगा।  


उधर,  रेलवे बोर्ड संयुक्त महाप्रबंधक  अनमोल नागपाल ने बताया कि  भानुपल्ली-बिलासपुर-लेह रेललाइन के लिए बनने वाले  आठ पुलों और दो वायडक्ट के दो टेंडर इसी माह खुलने हैं। 500 करोड़ की लागत से इनका निर्माण होना है। टेंडर खुलने के बाद दो माह में सारी प्रक्रिया पूरी कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।