World AIDS Day 2022: हिमाचल में एक साल में मिले 350 नए लोग एचआईवी पॉजिटिव

हर साल हिमाचल प्रदेश में 350 से 400 के लगभग नए एचआईवी पॉजिटिव (HIV AIDS) मरीज सामने आ रहे हैं। बीते एक साल में भी हिमाचल प्रदेश में 350 नए एचआईवी पॉजिटिव (hiv aids in himachal) रोगी मिले हैं।
 | 
World AIDS Day 2022: एड्स डे को हर साल 1 दिसंबर को मनाया जाता है। एड्स ह्यूमन इम्यून डेफिसिएंसी वायरस (HIV) के संक्रमण से होने वाली बीमारी है। इस बीमारी को लेकर लोगों में कई तरह के कन्फ्यूजन हैं। बता दें कि वल्ड एड्स डे (World AIDS Day) लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। जानिए वल्ड एड्स डे का इतिहास और इस साल का थीम।

शिमला। हर साल हिमाचल प्रदेश में 350 से 400 के लगभग नए एचआईवी पॉजिटिव (HIV AIDS) मरीज सामने आ रहे हैं। बीते एक साल में भी हिमाचल प्रदेश में 350 नए एचआईवी पॉजिटिव (hiv aids in himachal) रोगी मिले हैं। इनमें चालक, इंट्रावीनस ड्रग्स इस्तेमाल करने वाले नशेड़ी, यौन कर्मी, कुछ टीबी मरीज, कुछ गर्भवती महिलाएं, ट्रांसजेंडर आदि भी शामिल हैं। 

 

यह भी पढ़ेंः-World AIDS Day 2022: जानिए क्या है इसका इतिहास, महत्व और इस बार की थीम


हिमाचल प्रदेश में (HIV/AIDS cases in Himachal Pradesh) सबसे ज्यादा 1360 एचआईवी पॉजिटिव एड्स रोगी कांगड़ा में हैं। उसके बाद हमीरपुर में 1011 हैं और तीसरे स्थान पर मंडी में 639 हैं। 164 गैर हिमाचली भी प्रदेश में एचआईवी पॉजिटिव हैं। प्रदेश में असुरक्षित यौन संबंध बनाने वाले और नशेड़ी लोग एड्स के मरीज बन रहे हैं। पिछले एक साल में करीब 350 नए रोगी सामने आए हैं। 

 

यह भी पढ़ेंः-हमीरपुर के 7 स्कूलों में आयोजित किए जाएंगे AIDS जागरुकता कार्यक्रम


राज्य में वर्तमान में कुल उपचाराधीन एचआईवी पॉजिटिव मरीजों (HIV/AIDS cases in Himachal Pradesh) की संख्या 350 हो गई है। कुल उपचाराधीन रोगियों की संख्या 5,132 (How many people have AIDS in Himachal Pradesh?) हो चुकी है। यह मरीज प्रदेश भर में 56 आईसीटीई केंद्रों की निगरानी में हैं। 

यह भी पढ़ेंः-शादी से दो दिन पहले हिमाचल के वेटलिफ्टर विकास ठाकुर को अर्जुन अवार्ड, 2 दिसंबर को लेंगे सात फेरे

राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी (Himachal Pradesh State AIDS Control Society) के परियोजना निदेशक एवं निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. गोपाल बेरी ने बताया कि एड्स के अधिकतर मरीज दवाएं खाते हुए सामान्य जीवन जी रहे हैं। एड्स न तो साथ रहने से फैलता है और न ही यह हाथ मिलाने से ही होता है। स्वास्थ्य विभाग गर्भवती महिलाओं, टीबी मरीजों आदि की भी एचआईवी जांच करता है तो भी यह मरीज सामने आते हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।