चम्बा और लाहौल-स्पीति में कल से नहीं खुलेंगे स्कूल, जानें कारण

हिमाचल प्रदेश के चम्बा और लाहौल-स्पीति जिले में दो अगस्त से स्कूल नहीं खुलेंगे। चम्बा में तीन और लाहौल-स्पीति में दस अगस्त से स्कूल खुलेंगे। प्रदेश के शेष जिलों में सोमवार से दसवीं से 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थी आएंगे। चम्बा में मिंजर मेले और लाहौल में बादल फटने के चलते जिला प्रशासन ने शेड्यूल में
 | 
चम्बा और लाहौल-स्पीति में कल से नहीं खुलेंगे स्कूल, जानें कारण

हिमाचल प्रदेश के चम्बा और लाहौल-स्पीति जिले में दो अगस्त से स्कूल नहीं खुलेंगे। चम्बा में तीन और लाहौल-स्पीति में दस अगस्त से स्कूल खुलेंगे। प्रदेश के शेष जिलों में सोमवार से दसवीं से 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थी आएंगे। चम्बा में मिंजर मेले और लाहौल में बादल फटने के चलते जिला प्रशासन ने शेड्यूल में बदलाव किया है। दो अगस्त से स्कूलों में सभी शिक्षकों को हाजिर रहना अनिवार्य होगा।

 

 

लाहौल-स्पीति में बारिश और बादल फटने की घटनाओं के कारण कई सड़कें तथा पुल टूट गए हैं। जिला प्रशासन ने लाहौल एवं उदयपुर मंडल में स्कूल व शैक्षणिक संस्थान नौ अगस्त तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं। उपायुक्त नीरज कुमार ने कहा कि सरकार ने स्कूलों को दो अगस्त से खोलने के आदेश दिए हैं, लेकिन घाटी की परिस्थितियों एवं मौसम को देखते हुए अभी स्कूलों को खोलना उचित नहीं है। घाटी में नौ अगस्त तक सभी स्कूल एवं शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे।

 

 

यह भी पढ़ेंः-बिना अनुमति अब चम्बा में नहीं हो सकेंगे राजनीतिक कार्यक्रम

चम्बा में मिंजर मेले के समापन पर दो अगस्त को स्थानीय अवकाश रहेगा। चम्बा में तीन अगस्त को ही सरकारी और निजी स्कूल खुलेंगे। उधर, शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि दो अगस्त से सभी नियमों का पालन करते हुए स्कूलों में नियमित कक्षाएं शुरू होंगी। प्रार्थना सभा सहित अन्य एकत्र होने वाली गतिविधियां नहीं होंगी।

 

यह भी पढ़ेंः-जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाजों को ना पासपोर्ट और ना सरकारी नौकरी, आदेश जारी

 

विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने पर हर स्कूलों में लंच टाइम और आने-जाने की टाइमिंग अलग होगी। सभी के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। स्कूल परिसरों के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। मौसम साफ रहने पर खुले में भी कक्षाएं लग सकती हैं। दो अगस्त से पांचवीं और आठवीं कक्षा के बच्चे शिक्षकों से परामर्श लेने के लिए आ सकेंगे।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।