हिमाचल में अभी ऑनलाइन ही होगा कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकरण

शिमला। हिमाचल में 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीन के लिए अभी ऑनलाइन ही पंजीकरण करवाना होगा। हिमाचल सरकार अभी आनसाइट पंजीकरण के संबंध में निर्णय नहीं ले पाई है। ऐसे में लोग कोरोना वैक्सीन के लिए सीधे वैक्सीनेशन केंद्र पर पंजीकरण और स्लॉट बुक नहीं करवा सकेंगे। केंद्र सरकार ने
 | 
हिमाचल में अभी ऑनलाइन ही होगा कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकरण

शिमला। हिमाचल में 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीन के लिए अभी ऑनलाइन ही पंजीकरण करवाना होगा। हिमाचल सरकार अभी आनसाइट पंजीकरण के संबंध में निर्णय नहीं ले पाई है। ऐसे में लोग कोरोना वैक्सीन के लिए सीधे वैक्सीनेशन केंद्र पर पंजीकरण और स्लॉट बुक नहीं करवा सकेंगे। केंद्र सरकार ने 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लोगों के लिए कोविन पोर्टल पर ऑनसाइट पंजीकरण और अप्वाइंमेंट की सुविधा दे दी है। लेकिन हिमाचल में अभी इसकी शुरूआत नहीं हो सकी है।

 

 

स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि भारत सरकार से प्राप्त सूचना के अनुसार कोविन पोर्टल पर ऑन-साइट पंजीकरण तथा अप्वाइंटमेंट की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। यह सुविधा 18 से 44 वर्ष तक के आयुवर्ग के लिए है। हालांकि वर्तमान में यह सुविधा केवल सरकारी कोविड टीकाकरण केन्द्र में ही दी जाएगी। यह सुविधा निजी कोविड टीकाकरण केन्द्रों में उपलब्ध नहीं है। उन्हें ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट के लिए स्लॉट सहित अपना टीकाकरण शेड्यूल प्रकाशित करना होगा।

 

 

ऑनसाइट पंजीकरण में सावधानी की जरूरत

प्रवक्ता ने कहा कि भारत सरकार ने सूचना दी है कि टीकाकरण स्थलों पर भीड़ को रोकने के लिए 18 से 44 वर्ष तक के आयुवर्ग के लिए ऑन-साइट पंजीकरण तथा अप्वाइंटमेंट खोलने के दौरान देखभाल के साथ काफी सावधानी बरती जानी चाहिए। भारत सरकार ने स्थानीय परिस्थितियों के आधार पर ऑन-साइट पंजीकरण को खोलने के निर्णय को राज्य सरकारों तथा केन्द्र शासित राज्यों को सौंपा है, जिस पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।

 

 

मंगलवार को ऑनलाइन प्रकाशित होंगे सत्र

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 18 से 44 वर्ष तक के आयुवर्ग के लिए टीकाकरण की अगली तिथि 27 मई को निर्धारित की गई है। इसके लिए कोविन पोर्टल तथा आरोग्य सेतु एप के माध्यम से 25 मई को दोपहर 2.30 बजे से लेकर 3 बजे तक स्लॉट खोले जाएंगे। प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू के कारण टीकाकरण स्थलों पर भीड़ इकट्ठा होने की संभावना है। इसके दृष्टिगत पहले की तरह सत्र ऑनलाइन प्रकाशित किए जाएंगे।

 

 

लोगों को ऑनलाइन ही लेनी होगी अप्वाइंटमेट

27 मई को टीकाकरण के लिए 18 से 44 वर्ष तक के आयुवर्ग के सभी व्यक्तियों को ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुक करनी होगी। उन्होंने कहा कि ऑन-साइट पंजीकरण तथा कोहॉर्ट पंजीकरण की सुविधा के लिए हिमाचल प्रदेश के जनजातीय, ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों की स्थानीय परिस्थितियों के आधार पर शीघ्र ही निर्णय लिया जाएगा। लोगों को इस बारे जानकारी प्रदान की जाएगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।