होम आइसोलेट लोगों के लिए अलग बाथरूम की व्यवस्था करें पंचायतें और स्थानीय निकाय

चम्बा। जिला चम्बा में अधिकतर कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन और क्वारंटीन हैं। होम आइसोलेट कई लोगों के घरों में एक ही बाथरूम की व्यवस्था है। ऐसी स्थिति में कोरोना संक्रमण के अन्य परिवार के सदस्यों में फैलने का खतरा है। इस खतरे से बचने के लिए अब पंचायतों और नगर परिषद को होम आइसोलेट लोगों
 | 
होम आइसोलेट लोगों के लिए अलग बाथरूम की व्यवस्था करें पंचायतें और स्थानीय निकाय

चम्बा। जिला चम्बा में अधिकतर कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन और क्वारंटीन हैं। होम आइसोलेट कई लोगों के घरों में एक ही बाथरूम की व्यवस्था है। ऐसी स्थिति में कोरोना संक्रमण के अन्य परिवार के सदस्यों में फैलने का खतरा है। इस खतरे से बचने के लिए अब पंचायतों और नगर परिषद को होम आइसोलेट लोगों के लिए अलग बाथरूम की व्यवस्था करनी होगी। नगर परिषद और पंचायतों को अपने स्तर पर बाथरूम की व्यवस्था करनी होगी। जिला उपायुक्त डीसी राणा ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।

 

 

उपायुक्त चम्बा ने मंगलवार को नगर परिषद चम्बा के पदाधिकारियों और विकास खंड चम्बा, मैहला के बीडीओ, समस्त ग्राम पंचायत प्रधान, उप प्रधान के साथ वर्चुअल बैठक की। बैठक के माध्यम से उन्होंने कोरोना संक्रमण से उत्पन्न स्थिति का जायजा भी लिया। उपायु्क्त ने कहा कि होम क्वारंटाइन व आइसोलेट लोगों को आवश्यक भोजन-पानी की व्यवस्था व निगरानी में नगर परिषद, नगर पंचायत और पंचायती राज संस्थाएं अपनी अहम भूमिका निभाएं।

 

 

कोरोना सैंपलिंग में तेजी लाने के लिए निर्देश

उन्होंने जोर दिया कि जिन वार्डों और ग्राम पंचायतों में वैक्सीनेशन कम हुई है। 45 वर्ष से ऊपर की आयु के लोग छूटे हैं तो उनकी सूची तैयार कर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को तेज किया जाए। उन्होंने कहा कि शहर के विभिन्न वार्डों में कोरोना सैंपलिंग की प्रक्रिया तेज की जाएगी। इसके लिए नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी व स्वास्थ्य विभाग के कर्मी पार्षदों के साथ समन्वय बनाकर बूथ चिन्हित करें, ताकि सैंपलिंग में भी तेजी आ सके।

 

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल में 18 से 45 वर्ष आयु वालों को अभी वैक्सीन नहीं, 01 मई से था दावा

लोगों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन की जारी

उपायुक्त ने कहा कि नई गाइडलाइन के मुताबिक बुखार, जुखाम, खांसी यह भी कोरोना के प्रारंभिक लक्षण हैं। लिहाजा स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित स्थानों पर नमूनों की जांच करवाएं। कोरोना के लक्षण आने पर सांस लेने में तकलीफ, ऑक्सीजन लेवल कम होने पर तुरंत स्वास्थ्य विभाग के साथ संपर्क करें। इसके अलावा कोविड-19 हेल्पलाइन नंबर 1077 और व्हाट्सएप नंबर 9816698166 पर संपर्क कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल में 10वीं कक्षा के 1.16 लाख छात्र प्रमोट, 31 मई तक होंगे दाखिले
एसडीएम चम्बा ने प्रस्तुत किया रोकथाम का ब्यौरा

नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नैयर ने चम्बा शहर के सभी वार्डों को सोडियम हाइपोक्लोराइट के छिड़काव से सैनिटाइजर करने का आग्रह करते हुए कहा कि सभी वार्डों के पार्षद समन्वय के साथ सैनिटाइजेशन कार्य को भी अंजाम दें। एसडीम चम्बा शिवम प्रताप सिंह ने बैठक में उपमंडल स्तर पर वायरस संक्रमण के प्रभावी रोकथाम के लिए किए जा रहे कार्यों का ब्यौरा प्रस्तुत किया।


फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।