मणिमहेश यात्रा का है प्लान तो पढ़ लें यह खबर, ताकि ना हों परेशान

भरमौर। अगर आप उत्तर भारत की प्रसिद्ध मणिमहेश यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं, तो इरादे को टाल दें। वैश्विक कोरोना महामारी के चलते इस बार भी मणिमहेश यात्रा रस्म अदायगी तक ही सीमित रहेगी। कोरोना महामारी के चलते श्रद्धालुओं को यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। मनाही के बावजूद यात्रा पर जाने
 | 
मणिमहेश यात्रा का है प्लान तो पढ़ लें यह खबर, ताकि ना हों परेशान

भरमौर। अगर आप उत्तर भारत की प्रसिद्ध मणिमहेश यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं, तो इरादे को टाल दें। वैश्विक कोरोना महामारी के चलते इस बार भी मणिमहेश यात्रा रस्म अदायगी तक ही सीमित रहेगी। कोरोना महामारी के चलते श्रद्धालुओं को यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। मनाही के बावजूद यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को प्रंघाला से लौटा दिया जाएगा।

 

 

प्रशासन के निर्देशानुसार पुलिस ने प्रंघाला में अस्थायी पुलिस चौकी स्थापित कर दी है। यहां तैनात पुलिस जवान श्रद्धालुओं को आगे जाने की बजाय वापस भेज देंगे। ऐसे में यात्रा पर निकलने की सोच रहे श्रद्धालु अपरा इरादा पलट दें। अंतिम वर्ष की तरह इस बार भी राधाष्टमी से शुरू होने वाली यात्रा के दौरान छड़ी में शामिल होने वाले चेलों, साधुओं के अलावा अन्य श्रद्धालुओं को पवित्र मणिमहेश की यात्रा पर जाने पर रोक रहेगी।

 

 

बड़े न्हौण यानी राधा अष्टमी पर भी यही व्यवस्था लागू रहेगी। ताकि वैश्विक कोरोना संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके। अधिकारिक तौर पर इस बार पवित्र मणिमहेश यात्रा 30 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर शुरू होगी और 13 सितंबर को राधाष्टमी पर होने वाले बड़े स्नान के साथ संपन्न होगी। अभी से पवित्र मणिमहेश यात्रा पर कई राज्यों के श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। बरसात के मौसम में खुद को जोखिम में डाल रहे श्रद्धालुओं को प्रशासन ने यात्रा पर जाने की मनाही की है।

 

यह भी पढ़ेंः-भारत ने लद्दाख में बनाई विश्व की सबसे ऊंची सड़क, बोलीविया का रिकॉर्ड तोड़ा

कोरोना और भूस्खलन का खतरा

एसडीएम भरमौर मनीष सोनी ने कहा कि कोरोना के बढ़ते खतरे व भारी बरसात के कारण हो रहे भूस्खलन व पहाड़ी दरकने के खतरे केा देखते हुए इस बार भी मणिमहेश यात्रा रस्म अदायगी तक ही सीमित रहेगी। विभिन्न स्थानों से पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को प्रंघाला से लौटा दिया जाएगा। प्रंघाला में अस्थायी चौकी स्थापित कर पुलिस के चार जवान तैनात किए गए हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।