बड़ी खबरः हिमाचल में 10वीं, 12वीं की बोर्ड और कॉलेजों में स्नातक की परीक्षाएं स्थागित

REALITY NEWS DESK। हिमाचल प्रदेश सरकार (Himachal Pradesh Govt) ने भी राज्य में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं टालने की घोषणा कर दी है। शिक्षा विभाग, हिमाचल प्रदेश की ओर से कहा गया कि राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के मद्देनजर कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं और स्नातक स्तरीय परीक्षाओं को 17
 | 
बड़ी खबरः हिमाचल में 10वीं, 12वीं की बोर्ड और कॉलेजों में स्नातक की परीक्षाएं स्थागित

REALITY NEWS DESK। हिमाचल प्रदेश सरकार (Himachal Pradesh Govt) ने भी राज्य में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं टालने की घोषणा कर दी है। शिक्षा विभाग, हिमाचल प्रदेश की ओर से कहा गया कि राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के मद्देनजर कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं और स्नातक स्तरीय परीक्षाओं को 17 मई, 2021 तक स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

 

शिक्षा बोर्ड की ये परीक्षाएं 13 अप्रैल से शुरू हुई थीं, लेकिन दो दिन बाद इन्हें स्थगित कर दिया गया है। जबकि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की स्नातक स्तर की परीक्षाएं 17 अप्रैल से शुरू होनी थीं। शिक्षा सचिव राजीव शर्मा ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की दृष्टि से सरकार ने यह फैसला लिया है।

बड़ी खबरः हिमाचल में 10वीं, 12वीं की बोर्ड और कॉलेजों में स्नातक की परीक्षाएं स्थागित

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर केंद्र सरकार ने अहम फैसला लिया है। सीबीएसई क्लास 10 के एग्जाम्स इस साल रद्द कर दिए गए हैं। जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया गया है। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बुधवार, 14 अप्रैल को शिक्षा मंत्रालय (Education Ministry) व सीबीएसई अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की बैठक हुई, जिसमें यह फैसला लिया गया है। देश में कोरोना महामारी से उत्पन्न मौजूदा परिस्थितियों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने यह निर्णय लिया है।

हिमाचल में सीबीएसई 10वीं कक्षा के 15 हजार विद्यार्थी

हिमाचल प्रदेश में इस वर्ष सीबीएसई से संबद्ध निजी, केंद्रीय व जवाहर नवोदय विद्यालयों में 15 हजार विद्यार्थियों ने 10 कक्षा की परीक्षा देनी थी। उधर, 12वीं कक्षा के करीब नौ हजार विद्यार्थियों को परीक्षाओं को लेकर एक जून तक इंतजार करना होगा। बता दें आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक के बीच हुई उच्च स्तरीय बैठक में सीबीएसई 10वीं की परीक्षा रद्द करने और 12वीं की परीक्षा स्थगित करने का निर्णय किया गया है। एक जून को कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के बाद बोर्ड द्वारा 12वीं की परीक्षा के लिए नया शेड्यूल तैयार किया जा सकता है।



फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।