हिमाचल में 25 कंपनियों के दवा सैंपल फेल, शिमला के अस्पतालों में सबसे ज्यादा मौतें

RNN DESK। हिमाचल (Himachal) में बीते तीन साल के भीतर 25 दवा कंपनियों की बनाई दवाइयों के सैंपल फेल (Sample fail) हुए हैं। हिमाचल (Himachal) के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने यह (Sample fail) जानकारी दी। उन्होंने विधायक जगत सिंह नेगी द्वारा पूछे गए लिखित प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा
 | 
हिमाचल में 25 कंपनियों के दवा सैंपल फेल, शिमला के अस्पतालों में सबसे ज्यादा मौतें

RNN DESK। हिमाचल (Himachal) में बीते तीन साल के भीतर 25 दवा कंपनियों की बनाई दवाइयों के सैंपल फेल (Sample fail) हुए हैं। हिमाचल (Himachal) के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने यह (Sample fail) जानकारी दी। उन्होंने विधायक जगत सिंह नेगी द्वारा पूछे गए लिखित प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 15 फरवरी, 2020 को दवा नियंत्रक जम्मू और कश्मीर ने रामनगर जिले में 11 बच्चों की मौत का मामला उठाया था। कहा था कि मैसर्ज डिलीटल विजन प्राइवेट लि. कालाअंब स्थित कोल्ड बेस्ट सिरप नाम की दवाई के सेवन करने से बच्चों की मौत हुई है। कंपनी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की गई है। पुलिस थाना अंब में मामला भी दर्ज है।

 

जिला शिमला के अस्पतालों में सबसे ज्यादा मौतें

स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने बताया कि बीते तीन सालों के भीतर हिमाचल प्रदेश के अस्पतालों में 23 हजार 921 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने यह जानकारी विधायक राकेश सिंघा की ओर से पूछे गए लिखित प्रश्न के उत्तर में दी। उन्होंने कहा कि हिमाचल के शिमला जिला के अस्पतालों में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। यहां 6649 लोगों की जान अस्पतालों में गई है।

 

अनुबंध कर्मचारियों का कार्यकाल घटाने का सवाल टाला

हिमाचल सरकार ने सदन में अनुबंध कर्मचारियों का कांट्रेक्ट पीरियड घटाने का सवाल टाल दिया। विधायक राजेंद्र राणा, आशा कुमारी, राकेश सिंघा और पवन नैयर ने इसके बारे में सवाल किए थे। मुख्यमंत्री की अनुपस्थिति में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने जवाब दिया कि इस संबंध में सूचना एकत्र की जा रही है। इस पर विपक्षी विधायकों ने नाराजगी जाहिर की है।

 

सहारा योजना के तहत 20 करोड़ से अधिक धनराशि आवंटित

हिमाचल प्रदेश में सहारा योजना के आरंभ होने के पश्चात 31 जनवरी, 2021 तक कुल 14,995 आवेदन प्राप्त हुए हैं। 11,529 आवेदन अनुमोदित किए गए हैं। इस योजना के तहत 31 जनवरी, 2021 तक 20 करोड़ 52 लाख 51 हजार 144 रुपये लाभार्थियों को आवंटित किए गए हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।