Himachal Budget-2023: 500 करोड़ रुपये से हिमाचल में बहेगी दूध की ‘हिमगंगा’

बजट में सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 को लेकर पशुपालन क्षेत्र के लिए बड़ी घोषणा की।  हिम गंगा योजना के लिए 500 करोड़ रुपये व्यय करने का प्रस्ताव है। 

 | 
हिमाचल प्रदेश में सुक्खू सरकार (Himachal Pradesh Sukhu Gov't) ने शुक्रवार को अपना पहला बजट (Himachal Budget 2023-24) पेश किया। बजट में सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 को लेकर पशुपालन क्षेत्र के लिए बड़ी घोषणा की। सीएम सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने घोषणा की कि प्रदेश में हिमगंगा योजना शुरू की जाएगी। इसके लिए 500 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। 

शिमला। हिमाचल प्रदेश में सुक्खू सरकार (Himachal Pradesh Sukhu Gov't) ने शुक्रवार को अपना पहला बजट (Himachal Budget 2023-24) पेश किया। बजट में सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 को लेकर पशुपालन क्षेत्र के लिए बड़ी घोषणा की। सीएम सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने घोषणा की कि प्रदेश में हिमगंगा योजना शुरू की जाएगी। इसके लिए 500 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। 

यह भी पढ़ेंः-कांग्रेस सरकार द्वारा प्रस्तुत किया गया बजट दिशा विहीन : नवीन शर्मा

योजना के तहत किसानों से अच्छी कीमत पर दूध खरीदा जाएगा। योजना के तहत पशुपालकों को दूध की ट्रू कॉस्ट बेस्ड कीमत दिलाई जाएगी और दूध खरीद, प्रोसेसिंग और मार्केटिंग की व्यवस्था में गुणात्मक सुधार लाया जाएगा। हिमगंगा योजना (Himganga Scheme) के लिए 500 करोड़ रुपये व्यय करने का प्रस्ताव है। पहले चरण में, यह योजना प्रदेश के कुछ क्षेत्रों के किसानों पशुपालकों को जोड़ कर पायलट आधार पर शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः-Himachal budget 2023-24: महिलाओं को ₹1500 देने का एलान, छात्राओं को ई-स्कूटी के लिए 25 हजार मिलेंगे


हिम-गंगा योजना को सफल बनाने के लिए प्रदेश में नए मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट (Milk Processing Plant In Himachal Pradesh) स्थापित किए जाएंगे। दरअसल, हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी (Congress Guarantee In Himachal Pradesh) ने चुनाव से पहले 10 गारंटियां दी थीं, जिसमें एक गारंटी यह थी कि सरकार पशु पालकों से गाय का दूध 80 रुपये प्रति लीटर और भैंस का दूध 100 रुपये प्रति लीटर खरीदेगी। 

यह भी पढ़ेंः-Himachal Budget-2023: पंचायत प्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ाया, जिप अध्यक्ष को मिलेंगे 20 हजार रुपये


प्रदेश सरकार के इस निर्णय से राज्य के किसानों को प्रतिमाह 24 से 30 हजार रुपये तक की आमदनी होगी। बजट में हिमाचल की आय बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री ने शराब पर काऊ-सेस लगाने का ऐलान किया। इससे राज्य में प्रति बोतल 10 रुपये काऊ सेस वसूला जाएगा। एक साल में इस सेस से राज्य सरकार को 100 करोड़ रुपये आया होगी। हालांकि, फैसले से अब शराब की बोतल 10 रुपये महंगी मिलेगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।