हिमाचलः 80 फीसदी संक्रमितों में कोरोना के लक्षण नहीं, 20 दिन अति सवेंदनशील

हिमाचल प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले के बीच चौंकाने वाली बात सामने आई है। हिमाचल (Himachal) में 80 फीसदी कोरोना संक्रमित (infected) लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण (symptoms of corona) नहीं दिख रहे हैं। संक्रमितों (infected) में कोरोना संक्रमण के लक्षण (symptoms of corona) नहीं दिखना और मामलों में लगातार बढ़ोतरी
 | 
हिमाचलः 80 फीसदी संक्रमितों में कोरोना के लक्षण नहीं, 20 दिन अति सवेंदनशील

हिमाचल प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले के बीच चौंकाने वाली बात सामने आई है। हिमाचल (Himachal) में 80 फीसदी कोरोना संक्रमित (infected) लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण (symptoms of corona) नहीं दिख रहे हैं। संक्रमितों (infected) में कोरोना संक्रमण के लक्षण (symptoms of corona) नहीं दिखना और मामलों में लगातार बढ़ोतरी होना हिमाचल (Himachal) चिंता का विषय हैं।

 

हिमाचल के लोगों के लिए आने वाले 20 दिन अति सवेंदनशील है। इन्हीं दिनों में तय होगा कि कोरोना संक्रमण के मामले घटेंगे या फिर स्थिति और खराब होगी। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने वीरवार को आयोजित कैबिनेट बैठक में प्रदेश में कोरोना की स्थिति पर प्रस्तुति दी।

 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना से निपटने के पुख्ता इंतजाम हैं। कोरोना मरीजों के उपचार के लिए वरिष्ठ डॉक्टर तैनात किए गए हैं। घरों में आइसोलेट मरीजों की निगरानी की जा रही है। 70 फीसदी स्टाफ फील्ड में तैनात है। अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या काफी है। अस्पतालों में 900 के करीब मरीज उपचाराधीन है। हिमाचल में कोरोना से मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है।

 

यह भी पढ़ेंः-सुधीर शर्मा ने अपने आवास को कोविड केयर सेंटर बनाने का दिया ऑफर

बिना लक्षण वालों से फैल रहा कोरोना

प्रदेश में ज्यादा उन लोगों की मौत हो रही है जो  कैंसर, किडनी, दिल जैसी अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि हिमाचल में 70 से 80 फीसदी ऐसे कोरोना मरीज हैं जिनमें लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं। लेकिन वह अन्य लोगों को संक्रमित करते हैं। 20 प्रतिशत मरीज ऐसे हैं जोकि हल्के लक्ष्ण वाले हैं। इसमें लोगों को बुखार, जुखाम, शरीर में दर्द है। यह भी घरों में आइसोलेट है।

 

इन जिलों में बढ़ रहे मामले

उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऊना, हमीरपुर, शिमला, सोलन और मंडी के कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। हिमाचल में तीन हजार बिस्तर कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित है। जरूरत पड़ने पर बिस्तरों की क्षमता को बढ़ाया जाएगा।


फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।