हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय: आसान शब्दों में समझें महत्वपूर्ण फैसले

शिमला। प्रदेश मंत्रिमंडल की मंगलवार को मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में शिक्षा विभाग में ड्राइंग शिक्षकों के 820, शारीरिक शिक्षा अध्यापकों के 870 पदों सहित शिक्षकों की विभिन्न श्रेणियों के 4000 पदों को भरने का निर्णय लिया गया। विद्यार्थियों को घर के निकट गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए
 | 
हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय: आसान शब्दों में समझें महत्वपूर्ण फैसले

शिमला। प्रदेश मंत्रिमंडल की मंगलवार को मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में शिक्षा विभाग में ड्राइंग शिक्षकों के 820, शारीरिक शिक्षा अध्यापकों के 870 पदों सहित शिक्षकों की विभिन्न श्रेणियों के 4000 पदों को भरने का निर्णय लिया गया। विद्यार्थियों को घर के निकट गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए 4000 पदों में से 2640 पद प्रारम्भिक शिक्षा विभाग, जबकि 1360 पद उच्चतर शिक्षा विभाग में अनुबंध आधार पर भरे जाएंगे। शिक्षकों के विभिन्न पद बैच आधार पर शीघ्रता से भरे जाएंगे।

 

 

 

मंत्रिमंडल ने शहरी विकास विभाग द्वारा विश्व बैंक और भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के साथ नेगोशिएशन पैकेज के प्रारूप को मंजूरी दी। इससे ग्रेटर शिमला क्षेत्र में शिमला जलापूर्ति एवं सीवरेज सेवा वितरण कार्यक्रम के वित्तपोषण के लिए विश्व बैंक के माध्यम से 250 मिलियन डाॅलर (1813 करोड़ रुपये) का वित्त पोषण होगा। कुल 250 मिलियन डाॅलर में से विश्व बैंक 160 मिलियन डाॅलर (1160.32 करोड़ रुपये) की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। शेष  90 मिलियन डाॅलर (652.68 करोड़ रुपये) हिमाचल सरकार वहन करेगी। प्रधान सचिव, शहरी विकास विभाग को विश्व बैंक के साथ समझौता पैकेज को अंतिम रूप प्रदान करने और हस्ताक्षर करने के लिए अधिकृत किया है।

 

 

मंत्रिमंडल की बैठक में हुए ये अहम फैसले
  • बिलासपुर की सदर तहसील के लाड़ाघाट में नए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) खोलने को स्वीकृति।
  • नई पेंशन योजना के अन्तर्गत शहरी स्थानीय निकायों के कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति एवं मृत्यु ग्रेच्यूटी का लाभ।
  • जिला मण्डी के चुराग में नया विकास खण्ड कार्यालय को खोलने की मंजूरी।
  • सिराज विधानसभा क्षेत्र के बगस्याड़ में अटल आदर्श विद्यालय खोलने की स्वीकृति।
  • बिलासपुर, हमीरपुर, रिकांगपिओ और नाहन के एडीआर केन्द्रों के लिए अनुबंध आधार पर चार आशुलिपिकों की सीधी भर्ती।
  • जेबीटी के रिक्त पदों पर जेबीटी के समकक्ष योग्यता वाले 24 गैर-आवासीय विशेष प्रशिक्षण शिक्षकों की अनुबंध आधार पर नियुक्ति।
  • प्रारम्भिक शिक्षा खण्ड बल्ह और सुन्दरनगर-1 को अलग कर सलवाहन में नया प्रारम्भिक शिक्षा खण्ड कार्यालय सृजित करने की स्वीकृति।
  • जिला चम्बा के मिडिल स्कूल दाडवीं को हाई और हाई स्कूल लामू और बडग्रां को सीनियर सैकेंडरी का दर्जा दिया।स्कूलों के संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 16 पद भरे जाएंगे।
  • प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बलधार 30 बिस्तरों की क्षमता वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत। विभिन्न श्रेणियों के तीन पद भरे जाएंगे।
  • जिला कांगड़ा के PHC रक्कड़ को 24 घण्टे सेवाएं प्रदान करने वाले आपातकालीन चिकित्सा संस्थान के रूप में स्तरोन्नत किया।
  • आईजीएमसी शिमला के चमयाणा में निर्माणाधीन सुपरस्पेशलिटी ब्लाॅक के ब्लड बैंक, शवगृह, जैव चिकित्सा कचरा प्रबन्धन स्थान और कैन्टीन तथा कैफेटेरिया के लिए अतिरिक्त भवन के निर्माण कार्य को एचएससीसी प्राइवेट इण्डिया लिमिटेड को सौंपा जाएगा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग और कार्यान्वयन एजेंसी के मध्य MOU हस्ताक्षरित होगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।