हमीरपुर में स्थापित होगा ऑक्सीजन प्लांट, टीम ने लिया जायजा

हमीरपुर। हमीरपुर (Hamirpur) के जिला आयुर्वेदिक अस्पताल में भी ऑक्सीजन प्लांट (oxygen plant) स्थापित किया जा रहा है। ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए सोमवार को केंद्र सरकार की एक टीम ने हमीरपुर (Hamirpur) में सर्वेक्षण किया है। आयुर्वेदिक अस्पताल में जिला कोविड स्वास्थ्य केंद्र (DCHC) संचालित किया जा रहा है। जिला कोविड स्वास्थ्य केंद्र
 | 
हमीरपुर में स्थापित होगा ऑक्सीजन प्लांट, टीम ने लिया जायजा

हमीरपुर। हमीरपुर (Hamirpur) के जिला आयुर्वेदिक अस्पताल में भी ऑक्सीजन प्लांट (oxygen plant) स्थापित किया जा रहा है। ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए सोमवार को केंद्र सरकार की एक टीम ने हमीरपुर (Hamirpur) में सर्वेक्षण किया है। आयुर्वेदिक अस्पताल में जिला कोविड स्वास्थ्य केंद्र (DCHC) संचालित किया जा रहा है। जिला कोविड स्वास्थ्य केंद्र (DCHC)  में 120 एलपीएम का पीएसए ऑक्सीजन प्लांट (oxygen plant) होगा।

 

 

उपायुक्त हमीरपुर देबश्वेता बनिक ने कहा कि कोरोना आपदा से जिला वासियों को राहत पहुंचाने के लिए प्रशासन सरकार के सहयोग से हरसंभव प्रयास कर रहा है। हमीरपुर में ऑक्सीजन की उपलब्धता को बनाए रखने और भविष्य में आपात स्थिति से निपटने के लिए केंद्रीय वित्त एवं कार्पोरेट मामले राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने भी गत दिवस कुछ जानकारी मांगी थी।

 

चर्चा के दौरान केंद्र सरकार की ओर से यहां पर एक अतिरिक्त पीएसए ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की मांग रखी गई थी। ताकि भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर इसे उपयोग में लाया जा सके। उनकी संस्तुति पर केंद्र से एक टीम सोमवार को हमीरपुर पहुंची थी। प्लांट की स्थापना के लिए सर्वेक्षण का कार्य पूरा हो चुका है। आगामी 15 से 20 दिनों में यहां ऑक्सीजन प्लांट इंस्टाल हो जाएगा।

 

दो दिनों में चालू होगा ऑक्सीजन प्लांट

देबश्वेता बनिक ने कहा कि हमीरपुर के लिए पूर्व में ही केंद्र सरकार से एक ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत हुआ है। उसे राजकीय मेडिकल कॉलेज, हमीरपुर में स्थापित किया जा रहा है। 300 एलपीएम क्षमता के इस प्लांट का तकनीकी कार्य पूर्ण होते ही इसे एक-दो दिनों में चालू कर दिया जाएगा। इसके अलावा अब डीसीएचसी में भी एक अतिरिक्त ऑक्सीजन प्लांट स्थापित होने से कोरोना संक्रमितों के उपचार में और भी सुविधा मिल सकेगी।

यह भी पढ़ेंः-कोरोना… फिर वही संकट

20 दिन में स्थापित होगा ऑक्सीजन प्लांट

जिला कोविड स्वास्थ्य केंद्र के नोडल ऑफिसर डॉ. अनिल वर्मा ने कहा कि आयुर्वेदिक अस्पताल में 30 लाख की लागत से ऑक्सीजन प्लांट स्थापित होगा। यह 120 एलपीएम का पीएसए ऑक्सीजन प्लांट है। इससे 20 से 25 बिस्तरों को एक साथ निर्बाध रूप से ऑक्सीजन उपलब्ध करवाई जा सकेगी। यह ऑक्सीजन प्लांट डब्ल्यूएचओ टेक्नोलॉजी अप्रूव्ड प्लांट है। इसे इंस्टाल करने में कम से कम 4 महीने का समय लगता है। मगर स्थिति को देखते हुए स्थानीय सांसद की ओर से इसे रिकॉर्ड 20 दिनों में लगवाने बारे आश्वस्त किया गया है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।