सीएम जयराम बोले-अभी लॉकडाउन की जरूरत नहीं, बढ़ेंगी पाबंदियां

चम्बा। चम्बा जिला की आवश्यकता और भौगोलिक परिस्थितियां अलग हैं। इनको ध्यान में रखने हुए प्रदेश सरकार जिला के कोरोना संक्रमितों के बेहतर उपचार के लिए उत्कृष्ट चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित करेगी। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को चम्बा के बचत भवन में कही। वह बचत भवन में जिला चम्बा में कोरोना संक्रमण की
 | 
सीएम जयराम बोले-अभी लॉकडाउन की जरूरत नहीं, बढ़ेंगी पाबंदियां

चम्बा। चम्बा जिला की आवश्यकता और भौगोलिक परिस्थितियां अलग हैं। इनको ध्यान में रखने हुए प्रदेश सरकार जिला के कोरोना संक्रमितों के बेहतर उपचार के लिए उत्कृष्ट चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित करेगी। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को चम्बा के बचत भवन में कही। वह बचत भवन में जिला चम्बा में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उपायुक्त चम्बा दुनी चंद राणा ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और जिला में कोविड-19 की स्थिति के बारे में विस्तृत प्रस्तुतिकरण दिया।

 

 

सीएम ने कहा कि जिले में कुल 713 सक्रिय कोरोना संक्रमितों में से केवल 68 अस्पताल में भर्ती हैं। अन्य कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन में रखे गए हैं। सरकार ने प्रशासन को आपातकालीन स्थिति का सामना करने के लिए जिला में बिस्तरों की क्षमता को 200 तक बढ़ाने को कहा है। इससे न केवल रोगियों को समय पर उपचार मिलेगा बल्कि उन्हें उपचार के लिए दूसरे जिलों में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

 

सप्ताह के भीतर क्रियाशील होगा ऑक्सीजन प्लांटसीएम जयराम बोले-अभी लॉकडाउन की जरूरत नहीं, बढ़ेंगी पाबंदियां

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। प्रदेश सरकार ने केंद्र को राज्य को अतिरिक्त डी-टाईप सिलेंडर उपलब्ध करवाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि चम्बा में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट एक सप्ताह के भीतर क्रियाशील हो जाएगा। सिलेंडरों के परिवहन के लिए ऑक्सीजन उत्पादन इकाइयों की जिलावार मैपिंग की जाएगी। ताकि आवश्यकता पड़ने पर जिलों को निकटतम इकाई से ऑक्सीजन की आपूर्ति हो सके। इससे न केवल समय की बचत होगी बल्कि ऑक्सीजन की समयबद्ध आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

शुरू होगी एमआरआई और सीटी स्कैन सुविधा

जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार जिले के स्वास्थ्य संस्थानों में स्टाफ की पर्याप्त तैनाती सुनिश्चित करेगी। इसके लिए आउटसोर्स के आधार पर तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय चंबा को पर्याप्त स्टाफ और उपकरण प्रदान कर सुदृढ़ बनाया जाएगा। जिले के लोगों की सुविधा के लिए चिकित्सा महाविद्यालय में जल्द ही एमआरआई और सीटी स्कैन सुविधा प्रदान कर दी जाएगी।

सीएम जयराम बोले-अभी लॉकडाउन की जरूरत नहीं, बढ़ेंगी पाबंदियां

चम्बा में कोविड केयर सेंटर का किया दौरा

परिधि गृह में भोजन के बाद उन्होंने बचत भवन में अधिकारियों के साथ बैठक ली। बाद में उन्होंने चम्बा में स्थापित कोविड केयर सेंटर का दौरा किया। अपने 1 दिन के दौरे के दौरान उन्होंने पत्रकार वार्ता के माध्यम से जानकारी देते हुए कहा कि जिस तरह से प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं उसमें सभी को एहतियात बरतनी की जरूरत है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि इस समय अभी लॉकडाउन हिमाचल में लगाने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन पाबंदियां थोड़ी और बढ़ा दी जाएंगी, ताकि करोना के संक्रमण को रोका जा सके।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।