Chamba Tourism road: कटोरी बंगला से मैहला तक बनेगा टूरिज्म रोड

चम्बा। जिला चम्बा (Chamba) में पर्यटन व्यवसाय को जल्द पंख लगने वाले हैं। इसके लिए प्रशासन राष्ट्रीय राजमार्ग के सौंदर्यीकरण में जुटा है। इसी कड़ी में अब कटोरी बंगला से लेकर मैहला (Katori Bangla to Mehla) तक टूरिज्म रोड (Tourism road) विकसित किया जा रहा है। कटोरी बंगला से लेकर मैहला (Katori Bangla to Mehla)
 | 
Chamba Tourism road: कटोरी बंगला से मैहला तक बनेगा टूरिज्म रोड

चम्बा। जिला चम्बा (Chamba) में पर्यटन व्यवसाय को जल्द पंख लगने वाले हैं। इसके लिए प्रशासन राष्ट्रीय राजमार्ग के सौंदर्यीकरण में जुटा है। इसी कड़ी में अब कटोरी बंगला से लेकर मैहला (Katori Bangla to Mehla) तक टूरिज्म रोड (Tourism road) विकसित किया जा रहा है। कटोरी बंगला से लेकर मैहला (Katori Bangla to Mehla) तक टूरिज्म रोड (Tourism road) बनाने के लिए वन विभाग और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण संयुक्त योजना तैयार करेंगे। इसके लिए जिला चम्बा (Chamba) प्रशासन ने वन विभाग और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को निर्देश जारी कर दिए हैं।

 

 

कटोरी बंगला जिला चम्बा का प्रवेशद्वार है। कटोरी बंगला से लेकर मैहला तक सड़क के चिन्हित स्थलों पर चिनार व फूलदार और औषधीय पौधे रोपे जाएंगे। वन विभाग और राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण के अधिकारी संयुक्त तौर पर कार्य योजना तैयार करेंगे। जुलाई माह में वन महोत्सव में व्यापक स्तर पर पौधरोपण अभियान को अंजाम दिया जाएगा। मार्ग पर देवी देहरा, परिहार व कांदू और कुरांह पनिहारा स्टॉपेज का भी सौंदर्यकरण किया जाएगा। यहां पर्यटकों के लिए मूलभूत सुविधाएं जुटाई जाएंगी।

Chamba Tourism road: कटोरी बंगला से मैहला तक बनेगा टूरिज्म रोड
जिला चम्बा का प्रवेश द्वार कटोरी बंगला। फाइल फोटो।

 

उपायुक्त चम्बा डीसी राणा ने सोमवार को वर्चुअल माध्यम से विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की प्रगति समीक्षा बैठक की। बैठक के दौरान उन्होंने अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी भरमौर पीपी सिंह व वन मंडल अधिकारी ने बताया कि जनजातीय क्षेत्र भरमौर उपमंडल के लिए भी लूणा से लेकर भरमौर और भरमाणी माता परिसर तक सड़क के 14 किलोमीटर चिन्हित स्थानों पर देवदार व अन्य विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपित किए जाएंगे। इसका वित्तीय वर्ष में प्रावधान किया गया है।

मानसून से पहले उठाए जाए प्रभावी कदम

उपायुक्त ने वन विभाग और राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पौधरोपण अभियान में स्कूली बच्चों, युवक व महिला मंडल और पंचायतीराज संस्थाओं की अहम भूमिका सुनिश्चित बनाई जाए। उन्होंने जिला के समस्त सड़क मार्गों के नालियों व क्रॉस ड्रेनेज, कलवर्ट तथा ग्रामीण क्षेत्रों में जल स्त्रोतों, नालियों के उचित रखरखाव, विशेष मरम्मत व सफाई कार्यों को मॉनसून से पहले करवाने के निर्देश दिए।

विकास कार्यों की एक सप्ताह में मांगी रिपोर्ट

उपायुक्त ने स्वर्णिम हिमाचल पूर्ण राज्यत्व के स्वर्ण जयंती वर्ष के तहत तय किए गए विभिन्न विभागों के कार्यों के स्वर्णिम लक्ष्यों ( गोल्डन गोल्स ) की प्रगति रिपोर्ट एक सप्ताह के अंदर प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए। जिला के अनछुए क्षेत्रों को पर्यटन की दृष्टि से उजागर करने हेतु चलाए गए चलो चम्बा अभियान के तहत लगाए जा रहे साइनेज की भी उन्होंने विभिन्न मंडलों के एसडीएम से सीएसआर के तहत चिन्हित स्थलों पर जल्द स्थापित करने के भी निर्देश दिए।

यह भी पढ़ेंः-जीजा संग नहाने गया था साला, खड्ड में डूबने से दर्दनाक मौत

कामगारों की हो 100 फीसदी वैक्सीनेशन

जिला में कोविड- वैक्सीनेशन कार्यक्रम का स्वास्थ्य विभाग से अपडेट लेते हुए उपायुक्त ने प्राथमिकता ग्रुप में शामिल शिक्षा, वन, जल शक्ति,विद्युत पथ परिवहन निगम लोक निर्माण विभाग तथा डाक विभाग के कर्मियों जिला के विभिन्न विद्युत परियोजनाओं तथा निर्माणाधीन परियोजनाओं के कामगारों को शत प्रतिशत वैक्सीनेशन सुनिश्चित बनाने के लिए कार्यालय अध्यक्षों को निर्देश जारी किए।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।