हिमाचल में बीपीएल और एपीएल परिवारों को सस्ता मिलेगा खाद्य तेल

मण्डी। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हिमाचल के लोगों को बड़ी राहत दी है। बीपीएल और एपीएल कार्ड धारकों को अब उचित मूल्य की दुकानों में आगामी चार महीने तक खाद्य तेल कम कीमतों पर मिलेगा। बीपीएल परिवारों के लिए खाद्य तेल पर आगामी चार महीनों के लिए अनुदान राशि 10
 | 
हिमाचल में बीपीएल और एपीएल परिवारों को सस्ता मिलेगा खाद्य तेल

मण्डी। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हिमाचल के लोगों को बड़ी राहत दी है। बीपीएल और एपीएल कार्ड धारकों को अब उचित मूल्य की दुकानों में आगामी चार महीने तक खाद्य तेल कम कीमतों पर मिलेगा। बीपीएल परिवारों के लिए खाद्य तेल पर आगामी चार महीनों के लिए अनुदान राशि 10 रुपए प्रति लीटर से बढ़ाकर 30 रुपए कर दी है। वहीं एपीएल परिवारों के लिए 5 रुपए से 10 रुपए प्रति लीटर करने की घोषणा की। इससे प्रदेश के 18.71 लाख कार्डधारक लाभ मिलेगा।

 

 

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत 116 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। इससे प्रदेश के 3.17 लाख परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन दिए है। वहीं, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत 2.81 करोड़ रुपए की लागत से 1.36 लाख से अधिक परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। राज्य सरकार ने हिम केयर योजना के अन्तर्गत पात्र परिवारों को सुरक्षा बीमा प्रदान किया है। इस योजना के अंतर्गत 5.13 लाख परिवार पंजीकृत हैं। 162 करोड़ रुपए व्यय कर 1.74 लाख लोगों का निःशुल्क उपचार किया गया है।

 

 

यह भी पढ़ेंः-जयराम का कर्मचारियों को तोहफा, जुलाई से मिलेगा छह प्रतिशत महंगाई भत्ता

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कर्मचारियों की समस्या के समाधान के लिए जल्द जेसीसी का आयोजन करने के संकेत दिए। उन्होंने कहा कि सरकार ने गत दिनों अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ को मान्यता दी है। प्रदेश के हजारों अनुबंध कर्मी अनुबंध काल तीन से दो साल करने की मांग कर रहे हैं। पुरानी पेंशन की बहाली को लेकर भी हजारों कर्मचारी संघर्षरत हैं। मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश की वित्तीय हालत ठीक नहीं है, फिर भी कर्मचारियों व पेंशनरों की समस्या के समाधान के लिए प्रतिबद्ध हैं। जेसीसी में अनुबंध काल कम करने व पेंशन को लेकर चर्चा होगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।