चम्बा जिले की इस पंचायत ने की शराबबंदी, ग्राम सभा में लिया फैसला

चम्बा। हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले की ग्राम पंचायत सराहन में पहली ग्रामसभा में शराब बंदी (Ban alcohol) का फैसला लिया गया है। पंचायत प्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने सर्वसम्मति से शराबबंदी (Ban alcohol) का फैसला लिया है। इस फैसले का युवाओं और महिलाओं ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। सराहन पंचायत शराब बंदी करने वाली एकमात्र
चम्बा जिले की इस पंचायत ने की शराबबंदी, ग्राम सभा में लिया फैसला

चम्बा। हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले की ग्राम पंचायत सराहन में पहली ग्रामसभा में शराब बंदी (Ban alcohol) का फैसला लिया गया है। पंचायत प्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने सर्वसम्मति से शराबबंदी (Ban alcohol) का फैसला लिया है। इस फैसले का युवाओं और महिलाओं ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। सराहन पंचायत शराब बंदी करने वाली एकमात्र पंचायत बनी है। इस पंचायत के अलावा जिले की अन्य किसी भी पंचायत में शराब बंदी की व्यवस्था नहीं है।

 

बैठक में बीपीएल में नाम चयनित करना, मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री आवास योजना, चलो चम्बा अभियान आदि विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में मौजूद करियां वार्ड के जिला परिषद सदस्य मनोज कुमार मनु ने बताया कि ग्राम सभा की ओर से समाज हित में लिया गया यह निर्णय सराहनीय है। इससे आने वाले समय में पंचायत के विकास को और गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि हम नशा मुक्ति अभियान को लेकर काफी लंबे समय से कार्य कर रहे थे, लेकिन ज्यादा सहयोग नहीं मिलता था। परंतु जिला परिषद बनते ही अपनी गृह पंचायत सराहन से इसकी शुरुआत की उम्मीद है।

 

अन्य पंचायतों में भी ऐसा कुछ देखने को मिलेगा। पंचायत प्रधान पवन कुमार ने बताया कि पंचायत में शराब बंदी की गई है। पंचायत में अब कोई भी शराब का ठेका नहीं खुल पाएगा। अगर पंचायत में कोई अवैध रूप से शराब का कारोबार करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। किसी के घर में शराब पीकर कोई लड़ाई-झगड़ा करता पाया जाता है तो उसे पंचायत से मिलने वाले किसी भी सरकारी स्कीमों से मुक्त कर दिया जाएगा। गरीबों की आर्थिक सहायता के लिए पंचायत सहयोग करेगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।