चम्बा के चुवाड़ी और कुंडी समेत हिमाचल में बनेंगे 31 नए हेलीपैड

शिमला। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में 31 नए हैलीपैड (Helipads) बनाए जाएंगे। नए हैलीपैड (Helipads) बनाने की जानकारी शनिवार को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) विधानसभा सदन में दी गई। यह नियम 324 के तहत कांगड़ा के विधायक पवन काजल को पर्यटन विभाग ने लिखित में दी। वित्त वर्ष 2021-22 में हेलीपैड (Helipads) निर्माण के लिए
 | 
चम्बा के चुवाड़ी और कुंडी समेत हिमाचल में बनेंगे 31 नए हेलीपैड

शिमला। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में 31 नए हैलीपैड (Helipads) बनाए जाएंगे। नए हैलीपैड (Helipads) बनाने की जानकारी शनिवार को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) विधानसभा सदन में दी गई। यह नियम 324 के तहत कांगड़ा के विधायक पवन काजल को पर्यटन विभाग ने लिखित में दी। वित्त वर्ष 2021-22 में हेलीपैड (Helipads) निर्माण के लिए 513 लाख रुपये का बजट प्रावधान किया गया है।

 

चम्बा जिले को हेलीकॉप्टर सेवाओं से जोड़ने के लिए उड़ान 4.1 योजना का मामला नागर विमानन मंत्रालय से उठाया गया है। पर्यटन विभाग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के सभी जिला कार्यालय/मुख्यालय में हैलीपैड व हेलीकॉप्टर उतरने की व्यवस्था उपलब्ध है। 11 निर्वाचन क्षेत्रों सहित प्रदेश में 31 नए हेलीपैड बनाए जाएंगे। इसके अलावा लुहणू जिला बिलासपुर, चुवाड़ी और कुंडी जिला चम्बा, नादौन व बड़सर जिला हमीरपुर, डमटाल (इंदौरा), मस्सल (जसवां परागपुर), सुलह जिला कांगड़ा में हैलीपैड बनेंगे।

 

बंजार, खौसला (वशिष्ठ) जिला कुल्लू, कुन्नू, रिच्चली, ढांगू (बल्ह), ढीमकटारू (थुनाग), रैनगलू, सरोआ, धारकशौड़ और कांगनीधार जिला मंडी में नए हैलीपैड बनाए जाएंगे। जिला शिमला के चूड़धार, घूंड, जाखा, घाघल, शवाला और खड़ापत्थर में भी नए हैलीपैड बनाने प्रस्तावित हैं। झाझा जिला सोलन, हरीपुरधार और डीबरा जिला सिरमौर, थानाकलां (कुटलैहड़), पब्बोवाल (हरोली), चिंतपूर्णी और शघनई (गगरेट) जिला ऊना में बनाए जा रहे हैं।

 

उड़ान दो योजना के तहत सोलन के बद्दी, मंडी के कांगनीधार और कुल्लू के सासे हैलीपैड व जिला शिमला के रामपुर हेलीपैड को हेलीपोर्ट के रूप में विकसित किया जा रहा है। जिला शिमला के बनरेडु (संजौली-ढली बाईपास) में भी हेलीपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।