हिमाचलः इस ब्लॉक में 60+ उम्र के 100 फीसदी लोगों ने लगवाई कोरोना वैक्सीन

हिमाचल प्रदेश में आदिवासी समुदाय ने देश में एक मिसाल पेश की है। यह आदिवासी समुदाय रूप से बौद्ध धर्म के अनुयायियों का है। हिमाचल प्रदेश के स्पीति घाटी में बसे आदिवासी समुदाय के 100 फीसदी लोग वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आ रहे हैं। उनका मानना है कि टीकाकरण ही कोरोना महामारी से बाहर
 | 
हिमाचलः इस ब्लॉक में 60+ उम्र के 100 फीसदी लोगों ने लगवाई कोरोना वैक्सीन

हिमाचल प्रदेश में आदिवासी समुदाय ने देश में एक मिसाल पेश की है। यह आदिवासी समुदाय रूप से बौद्ध धर्म के अनुयायियों का है। हिमाचल प्रदेश के स्पीति घाटी में बसे आदिवासी समुदाय के 100 फीसदी लोग वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आ रहे हैं। उनका मानना है कि टीकाकरण ही कोरोना महामारी से बाहर निकलने का एकमात्र रास्ता है। स्पीति घाटी के काजा उपखंड की 13 पंचायतों में 60 साल से अधिक उम्र की 100 फीसदी आबादी कोरोना वैक्सीन लगवा चुकी है। इसके अलावा 45 साल से ऊपर के लोगों को भी वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है।

 

यह भी पढ़ेंः-हिमाचल में 24 घंटे में रिकॉर्ड 5017 लोगों ने दी कोरोना को मात

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर तेंजिन नोरबू ने बताया कि हिक्कम, कोमिक और लैंगचे में 60 साल से अधिक उम्र के लोग 100 फीसद वैक्सीनेटिड हो चुके हैं। वहां के लोग वैक्सीन लेने से नहीं हिचकिचाते। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द 18 से 45 वर्ष की आयु के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू होने जा रहा है। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि 60 साल से ऊपर के 762 लोगों को काजा उपखंड में दोनों खुराकें मिल चुकी हैं। 45 से 60 साल के बीच के 1,590 लोगों को पहली खुराक दी गई है।

 

यह भी पढ़ेंः-अस्थमा पीड़ित बहू के जज्बे को सलाम, संक्रमित सास-ससुर ने ऐसे दी कोरोना को मात

कोरोना को रोकने के लिए पूरा ब्लॉक किया सेनिटाइज

करीब 12,000 की आबादी वाला स्पीति का मुख्यालय काजा है। काजा पिछले साल कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए पूरे ब्लॉक को सेनिटाइज करने वाला हिमाचल का पहला ब्लॉक था। अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट ज्ञान सागर नेगी ने मीडिया को बताया कि चूंकि कई लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं हैं या इंटरनेट तक उनकी पहुंच नहीं है। इसलिए लगभग 80 प्रतिशत पंजीकरण ऑफलाइन किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग को फोन करके स्लॉट बुक किया जा सकता है। हमें 20 प्रतिशत पंजीकरण ऑनलाइन मिल रहा है।


फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।