Himachal Congress : चुनावी तैयारियों को झटका, स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक टली, जानिए वजह

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्‍याशियों के चयन को लेकर सबसे आगे चल रही कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। 15 सितंबर को प्रस्तावित कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक टल गई है।
 | 
कांग्रेस की गुटबाजी चरम पर पहुंच गई है। टिकट के दावेदारों ने पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की चिंता बढ़ा दी है। कई हलकों में बगावत की चिंगारी सुलगने लगी है। टिकट के चाहवानों की फौज पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के विरुद्ध दुष्प्रचार पर उतर गई है। इससे कई जगह टकराव की स्थिति बनने लगी है। 

शिमला। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (Himachal Assembly Elections 2022) की सरगर्मियां तेज हो गई हैं। इसी बीच प्रत्‍याशियों के चयन को लेकर सबसे आगे दौड़ रही कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। 15 सितंबर को प्रस्तावित कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक (Himachal Congress Screening Committee Meeting) टल गई है। यह बैठक नई दिल्ली में प्रस्तावित थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक कमेटी ने पैनल में शामिल सभी नामों की स्क्रीनिंग पूरी नहीं की है। इस कारण कुछ और समय मांगा है। कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की अगली बैठक कब होगी यह अभी तय नहीं हुआ है। स्क्रीनिंग कमेटी के 2 सदस्य हिमाचल के दौरे पर हैं। हर विधनसभा क्षेत्र का दौरा कर अपनी रिपोर्ट तैयार करके उसे स्क्रीनिंग कमेटी में रखा जाएगा। इसके बाद ही टिकट आवंटन पर निर्णय लिया जाना है। 

बीते सप्ताह ही दिल्ली में हुई कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक में टिकटों आवंटन को लेकर मंथन हुआ था। बैठक के बाद कई स्थानों पर कांग्रेस में आपसी कलह देखने को मिल रही है। राजनीतिक जानकारों की माने तो चुनाव स्क्रीनिंग कमेटी को बड़ी माथापच्ची करनी पड़ेगी। बताया जा रहा है कि चुनाव समिति की बैठक के बाद नेताओं ने 43 सीटों पर सिंगल नाम कमेटी को भेज दिया था। लेकिन अब कई सीटों पर दोबारा पैनल बनाकर भेजे गए हैं। 

सूत्रों के अनुसार कांग्रेस एक बार फ‍िर सर्वे करवा रही है। इस सर्वे में पैनल से बाहर मजबूत प्रत्‍याशी पाया गया तो उसे टिकट दिया जा सकता है। टिकट के लिए जिन्होंने आवेदन किया है, उन्होंने कमेटी सदस्यों के समक्ष अपना पक्ष भी रखा है। हिमाचल दौरे पर पहुंचे कांग्रेस की केंद्रीय स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों के सामने कई जगह भी विरोधाभास भी देखने को मिला है।

चुनाव समिति की बैठक के बाद अब विधानसभा क्षेत्रवार रिकार्ड तैयार करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इसमें कहा गया है कि किस विधानसभा क्षेत्र में पार्टी पिछली बार चुनाव हारी थी। जीत हार का क्या मार्जन था, कौन कौन से ऐसे विधानसभा क्षेत्र हैं, जहां से पार्टी लगातार चुनाव हार रही है। इसका रिकार्ड तैयार किया जाएगा। स्क्रीनिंग कमेटी के समक्ष यह सभी तथ्य रखे जाएंगे, ताकि टिकट पर मुहर लगाने से पहले हर पहलु को जांचा जा सके।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।