पीएम मोदी ने अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का किया उद्घाटन, नई ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

अयोध्या का नया रेलवे स्टेशन मंदिरों की नागर शैली के ‘शिखर’ की तर्ज पर गुंबद और भगवान राम के प्रतीक चिह्न धनुष-बाण से सुसज्जित है। अयोध्या रेलवे जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया गया है।

 | 
अयोध्‍या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir) से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रामनगरी में पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन (Ayodhya Dham Railway Station) का उद्घाटन किया। इसके साथ ही छह वंदे भारत (Vande Bharat Train) और दो अमृत भारत ट्रेनों (Amrit Bharat Train) को हरी झंडी दिखाई। 

अयोध्‍या। अयोध्‍या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir) से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रामनगरी में पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन (Ayodhya Dham Railway Station) का उद्घाटन किया। इसके साथ ही छह वंदे भारत (Vande Bharat Train) और दो अमृत भारत ट्रेनों (Amrit Bharat Train) को हरी झंडी दिखाई। 

यह भी पढ़ें ः-अयोध्या पहुंचे पीएम मोदी, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट के उद्घाटन से पहले किया रोड शो

पीएम मोदी एयरपोर्ट के गेट नंबर तीन से निकलकर रोड शो करते हुए अयोध्‍या धाम स्‍टेशन पहुंचे। पीएम मोदी आज अयोध्‍या को अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे समेत 16 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दे रहे हैं। अयोध्या का नया रेलवे स्टेशन मंदिरों की नागर शैली के ‘शिखर' की तर्ज पर गुंबद और भगवान राम के प्रतीक चिह्न धनुष-बाण से सुसज्जित है। अयोध्या रेलवे जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया गया है। 

यह भी पढ़ें ः-हिमाचल के लिए 145 करोड़ की सिंचाई परियोजनाएं पीएम मोदी का उपहार : अनुराग ठाकुर


नया भवन पुराने स्टेशन भवन के बगल में स्थित है। अयोध्या जिले में दो मुख्य रेलवे स्टेशन... अयोध्या शहर में स्थित अयोध्या जंक्शन और फैजाबाद शहर में अयोध्या कैंट (जो पहले फैजाबाद जंक्शन) हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने 2019 में फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या जिला कर दिया था और उसके बाद 2021 में फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट किया गया।

यह भी पढ़ें ः-पीएम जन धन खाता में 0 बैलेंस होने पर मिलेंगे 10 हजार, अपनाएं ये तरीका

22 जनवरी को दिव्य-भव्य मंदिर में विराजमान होंगे श्रीराम

प्रधानमंत्री मोदी के करकमलों से 22 जनवरी को श्रीराम अपने दिव्य-भव्य मंदिर में विराजमान होंगे। अगले महीने भव्य मंदिर के गर्भगृह के अंदर स्थापित की जाने वाली भगवान रामलला की मूर्ति पर फैसला करने के लिए मतदान शुक्रवार (आज) को होना है। अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण और प्रबंधन की जिम्मेदारी संभालने वाले ट्रस्ट श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की बैठक में वोटिंग होगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।