PM Janman Yojana : एक लाख से अधिक लोगों को प्रधानमंत्री जनमन योजना की पहली किस्त जारी

योजना की शुरुआत सरकार ने 15 नवंबर, 2023 को की थी। पीएम जनमन योजना के अंतर्गत गरीब जनजातीय समूहों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 540 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी की है।
 | 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जनमन योजना के अंतर्गत पीएम आवास योजना की पहली किस्त जारी की। प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान योजना (PM Janman Yojana) खासतौर पर देश के कमजोर जनजातीय समूहों के लिए है। योजना में जनजातीय समूहों को सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल, शिक्षा, स्वास्थ्य और कई दूसरी बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने की व्यवस्था है।    प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा-अभियान योजना (PM Janman Yojana)  के तहत पीएम आवास योजना ग्रामीण की पहली किस्त का लाभ करीब एक लाख से ज्यादा लाभार्थियों को दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार कमजोर जनजातीय समूहों की सामाजिक और आर्थिक स्थितियों में सुधार करना चाहती है। प्रधानमंत्री जनमन योजना के अंतर्गत सरकार इस पर करीब 24 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जनमन योजना के अंतर्गत पीएम आवास योजना की पहली किस्त जारी की। प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान योजना (PM Janman Yojana) खासतौर पर देश के कमजोर जनजातीय समूहों के लिए है। योजना में जनजातीय समूहों को सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल, शिक्षा, स्वास्थ्य और कई दूसरी बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने की व्यवस्था है। 

यह भी पढ़ेंः-Ram Mandir : हिमाचल में मंत्री समेत तीन कांग्रेस विधायक जप रहे राम नाम की माला, अयोध्या जाने का ऐलान


प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा-अभियान योजना (PM Janman Yojana)  के तहत पीएम आवास योजना ग्रामीण की पहली किस्त का लाभ करीब एक लाख से ज्यादा लाभार्थियों को दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार कमजोर जनजातीय समूहों की सामाजिक और आर्थिक स्थितियों में सुधार करना चाहती है। प्रधानमंत्री जनमन योजना के अंतर्गत सरकार इस पर करीब 24 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। 

यह भी पढ़ेंः-Himachal Weather Update: शीतलहर की चपेट में हिमाचल, शून्य से नौ डिग्री नीचे तक लुढ़का पारा


इस योजना की शुरुआत सरकार ने 15 नवंबर, 2023 को बिरसा मुंडा की जयंती के दौरान आदिवासी गौरव दिवस के मौके पर की थी। पीएम जनमन योजना के अंतर्गत गरीब जनजातीय समूहों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 540 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी की है। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाखों लाभार्थियों के साथ संवाद भी किया। 

यह भी पढ़ेंः-कोहरे के कारण समय पर उड़ान नहीं भरा पाया इंडिगो का विमान, पायलट को यात्री ने पीटा

प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत वन धन विकास केंद्रों को भी खोला जाएगा। यही नहीं इस योजना में एक लाख घरों में ऑफ ग्रिड सौर ऊर्जा प्रणाली सोलर स्ट्रीट लाइटों को स्थापित करना भी शामिल किया गया है। योजना के अंतर्गत देश में गरीब आदिवासियों तक शिक्षा, बिजली, सड़क, स्वास्थ्य, पोषण, दूरसंचार कनेक्टिविटी और स्थायी आजीविका के अवसरों को पहुंचाया जाएगा। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।