देश की महिलाओं को सशक्त बना रही लखपति दीदी योजना : प्रधानमंत्री

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा लखपति दीदी योजना देशभर में महिलाओं को सशक्त बनाने का एक बड़ा माध्यम बन रही है। स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हमारी माताएं-बहनें और बेटियां विकसित भारत के निर्माण की एक मजबूत कड़ी हैं।
 | 
प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर घरेलू गैस सिलेंडर (LGP Cylender) के दाम 100 रुपये कम करने की घोषणा की है। इसके साथ ही उन्होंने महिलाओं के उत्थान के लिए शुरू की गई योजनाओं पर प्रकाश डाला। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों (Self-Help Group) से जुड़ी महिलाएं विकसित भारत की मजबूत कड़ी हैं। Lakhpati Didi Scheme empowering women across country: PM Modi

वेब डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर घरेलू गैस सिलेंडर (LGP Cylender) के दाम 100 रुपये कम करने की घोषणा की है। इसके साथ ही उन्होंने महिलाओं के उत्थान के लिए शुरू की गई योजनाओं पर प्रकाश डाला। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों (Self-Help Group) से जुड़ी महिलाएं विकसित भारत की मजबूत कड़ी हैं।


प्रधानमंत्री ने एक्स (पूर्व में ट्वीटर) पर एक पोस्ट में कहा, "लखपति दीदी योजना देशभर में महिलाओं को सशक्त बनाने का एक बड़ा माध्यम बन रही है। स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हमारी माताएं-बहनें और बेटियां विकसित भारत के निर्माण की एक मजबूत कड़ी हैं।" इस पोस्ट में उन्होंने योजना की एक लाभार्थी का वीडियो भी शेयर किया है। लखपति दीदी योजना के तहत, छत्तीसगढ़ के चितालूर की रहने वाली निकिता मारीकम एक उद्यमी बन गईं और अब कई व्यवसाय चला रही हैं।

निकिता मारीकम का स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) आसपास के कई स्कूलों में पौष्टिक मध्याह्न भोजन प्रदान करता है। बता दें कि भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित लखपति दीदी कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के बीच आर्थिक सशक्तिकरण और वित्तीय स्वतंत्रता को उत्प्रेरित करना है।
 

पीएम-आवास योजना महिलाओं के सशक्तिकरण में गेम-चेंजर 

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गरिमा और सशक्तिकरण सुनिश्चित करने में घर की केंद्रीय भूमिका पर जोर दिया। आज महिला दिवस के अवसर पर उन्होंने कहा कि पीएम-आवास योजना, महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए गेम-चेंजर रही है। प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया, "घर गरिमा की आधारशिला है। यहीं से सशक्तिकरण की शुरुआत होती है और सपने उड़ान भरते हैं।"  पीएम-आवास योजना, महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए गेम-चेंजर रही है।
 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।