केंद्र सरकार आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को करेगी साकार: साध्वी निरंजन

केंद्रीय राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि केंद्र सरकार ने अनेकों कार्यक्रम तथा कल्याणकारी योजनाओं आरंभ की हैं जिससे गरीबों तथा पात्र लोगों की जीवन यापन में सुधार हुआ है।
 | 
Sadhvi Niranjan Jyoti in Dharamshala केंद्रीय राज्य खाद्य आपूर्ति, सार्वजनिक वितरण प्रणाली एवं ग्रामीण विकास मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को पूर्ण करेगी। गत आठ वर्षों के कार्यकाल में केंद्र सरकार ने अनेकों कार्यक्रम तथा कल्याणकारी योजनाओं आरंभ की हैं जिससे गरीबों तथा पात्र लोगों की जीवन यापन में सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं के तहत लाभार्थियों को धनराशि सीधे उनके खातों में हस्तांतरित हो रही है।

धर्मशाला। केंद्रीय राज्य खाद्य आपूर्ति, सार्वजनिक वितरण प्रणाली एवं ग्रामीण विकास मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को पूर्ण करेगी। गत आठ वर्षों के कार्यकाल में केंद्र सरकार ने अनेकों कार्यक्रम तथा कल्याणकारी योजनाओं आरंभ की हैं जिससे गरीबों तथा पात्र लोगों की जीवन यापन में सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं के तहत लाभार्थियों को धनराशि सीधे उनके खातों में हस्तांतरित हो रही है।


शनिवार धर्मशाला में उपायुक्त कार्यालय के सभागार में लाभार्थी संवाद कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि केंद्रीय राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं।  उन्होंने कहा कि केन्द्र तथा राज्य द्वारा आरंभ की गई योजनाओं से लोगों के आवास, पेयजल की उपलब्धता, भोजन, स्वास्थ्य तथा पोषण, जीवनयापन तथा वित्तीय समावेश में बदलाव आया है।
  

उन्होंने कहा कि गत वर्षों में विकास की दुगुनी रफ्तार हुई है, कोरोना की महामारी जैसी विपरीत परिस्थितियों में भी आम जनमानस की सुरक्षा के लिए वैक्सीन से लेकर राशन तक की उपलब्ध करवाया गया इसी के साथ निर्धन लोगों को रोजगार की दिशा में आगे बढ़ाया गया। उन्होंने कहा कि सामाजिक सरोकारों की चिंता करते हुए केंद्र सरकार ने पीएम फंड फार चिल्ड्रन की शुरूआत भी की गई है जिसमें कोविड काल के दौरान अनाथ हुए बच्चों के शिक्षा इत्यादि के लिए मदद मुहैया करवाई गई है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण एवं शहरी), प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण एवं शहरी), जल जीवन मिशन एवं अमृत, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, एक राष्ट्र एक राशन कार्ड, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत हैल्थ एण्ड वैलनेस सैन्टर तथा प्रधानमंत्री मुद्रा योजनाएं आम जनमानस के लिए काफी कारगर साबित हो रही हैं। 

इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री ने लाभार्थियों से संवाद भी स्थापित किया तथा योजनाओं को लेकर फीडबैक भी ली। इससे पहले उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कांगड़ा जिला में चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत अर्जित उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर निदेशक खाद्य आपूर्ति एवं सार्वजनिक वितरण भारत सरकार आरके मीणा, उप सचिव ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार यशपाल, सौरभ अग्रवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


ब्रजेश्वरी तथा बगलामुखी मंदिर में नवाया शीश

Sadhvi Niranjan Jyoti केंद्रीय राज्य खाद्य आपूर्ति, सार्वजनिक वितरण प्रणाली एवं ग्रामीण विकास मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को पूर्ण करेगी। गत आठ वर्षों के कार्यकाल में केंद्र सरकार ने  अनेकों कार्यक्रम तथा कल्याणकारी योजनाओं आरंभ की हैं जिससे गरीबों तथा पात्र लोगों की जीवन यापन में सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं के तहत लाभार्थियों को धनराशि सीधे उनके खातों में हस्तांतरित हो रही है।

केंद्रीय राज्य खाद्य आपूर्ति, सार्वजनिक वितरण प्रणाली एवं ग्रामीण विकास मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कांगड़ा के ब्रजेश्वरी धाम, वनखंडी में बगलामुखी मंदिर में शीश नवाया। इस अवसर पर एसडीएम कांगड़ा नवीन तंवर, तथा एसडीएम देहरा संकल्प गौतम भी उपस्थित रहे।


टांडा में जन औषधी केंद्र का किया निरीक्षण

Sadhvi Niranjan Jyoti केंद्रीय राज्य खाद्य आपूर्ति, सार्वजनिक वितरण प्रणाली एवं ग्रामीण विकास मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को पूर्ण करेगी। गत आठ वर्षों के कार्यकाल में केंद्र सरकार ने  अनेकों कार्यक्रम तथा कल्याणकारी योजनाओं आरंभ की हैं जिससे गरीबों तथा पात्र लोगों की जीवन यापन में सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं के तहत लाभार्थियों को धनराशि सीधे उनके खातों में हस्तांतरित हो रही है।

केंद्रीय राज्य खाद्य आपूर्ति, सार्वजनिक वितरण प्रणाली एवं ग्रामीण विकास मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने मेडिकल कालेज टांडा में जन औषधी केंद्र का निरीक्षण भी किया तथा जन औषधी केंद्र के बेहतर संचालन के दिशा निर्देश भी दिए गए ताकि रोगियों को बेहतर सुविधा मिल सके।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।