अयोध्या पहुंचे पीएम मोदी, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट के उद्घाटन से पहले किया रोड शो

22 जनवरी को राम मंदिर के बहुप्रतीक्षित उद्घाटन समारोह से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Ayodhya Visit Toaday) नए हवाई अड्डे के साथ-साथ पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने आज अयोध्या पहुंचे।
 | 
dfghjkl

नई दिल्ली। 22 जनवरी को राम मंदिर के बहुप्रतीक्षित उद्घाटन समारोह से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Ayodhya Visit Toaday) नए हवाई अड्डे के साथ-साथ पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने आज अयोध्या पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में 15 किमी लंबा रोड शो कर रहे हैं। इस दौरान पूरी नगरी राम के रंग में रंगी नजर आ रही है। 

लोग पीएम की एक झलक पाने के लिए सड़कों पर जुटे हुए हैं। अयोध्या पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी का राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ ने फूल भेंट कर स्वागत किया, जिसके बाद वह रोड शो के लिए निकल गए। पीएम के चार घंटे तक अयोध्या में रहने की उम्मीद है। इस दौरान वह 15,700 करोड़ रुपये की 46 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। 


पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "हमारी सरकार विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के विकास, कनेक्टिविटी में सुधार और भगवान राम की नगरी अयोध्या की समृद्ध विरासत को संरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी दिशा में मैं नवनिर्मित हवाई अड्डे और पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करूंगा। इसके साथ ही कई और विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने का भी सौभाग्य मुझे मिलेगा, जिससे अयोध्या और यूपी समेत देश के कई क्षेत्रों में मेरे परिवार के सदस्यों का जीवन आसान हो जाएगा।"

अयोध्या हवाई अड्डे को अब महर्षि वाल्मिकी अंतररार्ष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम कहा जाएगा। इसको 1,450 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से विकसित किया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल का क्षेत्रफल 6,500 वर्ग मीटर है। इस एयरपोर्ट पर सालाना करीब 10 लाख यात्रियों का आवागमन होगा। हवाई अड्डे पर रामायण और भगवान राम के जीवन के विभिन्न चरणों को दर्शाने वाला कलरफुल चित्रण देखने को मिलेगा। 6 जनवरी से एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स की आवाजाही शुरू हो जाएगी। 

वहीं अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन का 240 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास किया गया है। यह एक तीन मंजिला सर्टिफाइड ग्रीन बिल्डिंग है, जहां पर लिफ्ट, एस्केलेटर, वेटिंग हॉल, क्लॉकरूम और फूड प्लाजा जैसी सुविधाएं मौजूद हैं। स्टेशन का बाहरी हिस्से में पारंपरिक झलक है, इसमें डिज़ाइन के कई पहलू भगवान राम के जीवन के साथ-साथ राम मंदिर से भी प्रेरित हैं। 

पीएम मोदी आज छह वंदे भारत और दो नई अमृत भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। अमृत भारत ट्रेनें, सुपरफास्ट पैसेंजर ट्रेनों की एक नई कैटेगरी है। इसमें 'पुश-पुल' तकनीक की सुविधा है। यह अपनी स्पीड के साथ यात्रियों को पूरा आराम देंगी। इन ट्रेनों में बेहतर सीटें, ज्यादा जगह वाले सामान रैक, एलईडी लाइटें, सीसीटीवी कैमरे और एक सार्वजनिक सूचना प्रणाली सहित बेहतर सुविधाएं भी हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।