वायुसेना के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्तमान को मिला वीर चक्र

वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन को सोमवार को 'वीर चक्र' से सम्मानित किया गया। बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया था।
 | 
वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन को सोमवार को 'वीर चक्र' से सम्मानित किया गया। बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया था।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सोमवार को एयरफोर्स के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र से सम्मानित किया। अभिनंदन को यह सम्मान पाकिस्तान के खिलाफ अदम्य साहस के प्रदर्शन के लिए दिया है। तत्कालीन विंग कमांडर अभिनंदन ने अपने Mig-21 प्लेन के जरिये उड़ान भर न सिर्फ पाकिस्तानी एयरफोर्स के विमानों को भारतीय सीमा में घुसने से रोका बल्कि पाकिस्तानी फाइटर प्लेन F-16 को भी मार गिराया था। 


 
विंग कमांडर अभिनंदन कुमार अब ग्रुप कैप्टन हो चुके हैं। भारतीय सेना में ग्रुप कैप्टन की रैंक कर्नल के बराबर है। बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया था। जब अभिनंदन ने पाकिस्तानी फाइटर प्लेन को मार गिराया था, उस समय वह 51 स्क्वाड्रन का हिस्सा थे। वह श्रीनगर के करीब अविंतापुरा एयर बेस पर तैनात थे। ग्रुप कैप्टन अभिनंदन के पिता भी वायुसेना में ऑफिसर थे और अब रिटायर हो चुके हैं। 

 


बालाकोट एयरस्ट्राइक के अगले दिन 27 फरवरी को पाकिस्तानी एयरफोर्स के प्लेन ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की। मुस्तैद इंडियन एयरफोर्स ने उसे खदेड़ दिया था। विंग कमांडर अभिनंदन उस समय Mig-21 उड़ा रहे थे। विंग कमांडर ने अदम्य शौर्य का परिचय देते हुए पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया। बाद में अभिनंदन का विमान पाकिस्तान बॉर्डर एरिया में क्रैश हो गया। इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें बंदी बना लिया था। हालांकि, भारत के दबाव के बाद पाकिस्तान ने करीब 60 घंटे बाद उन्हें छोड़ दिया था।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहांक्लिक  करें। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट पाने के लिए हमेंगूगल न्यूज पर फॉलो करें।